Investment Plan: बिना किसी रिस्क के चाहिए ज्यादा रिटर्न? ये बैंक करेंगे आपकी मदद

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 23, 2022 | 10:34 IST

Investment Plan: रिकरिंग डिपॉजिट में आप एक बार में एकमुश्त राशि जमा न करके अपने इमरजेंसी फंड को ज्यादा प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। जब से आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की है, बैंक भी आरडी की दरों में बदलाव कर रहे हैं।

Investment Plan Recurring Deposit Interest Rate by top banks
इस अकाउंट पर देश के टॉप बैंक दे रहे हैं जबरदस्त रिटर्न (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • रिकरिंग डिपॉजिट पूरी तरह से जोखिम मुक्त है।
  • आरडी में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न अर्जित कर सकते हैं।
  • DICGC द्वारा आरडी की राशि का 5 लाख रुपये तक बीमा किया जाता है।

नई दिल्ली। फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की तरह रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) भी निवेशकों को बिना किसी रिस्क के गारंटीड रिटर्न देती है। एफडी में निवेशकों को एकमुश्त राशि जमा करनी होती है और उस अवधि का चयन करना होता है, जिसके लिए आप अपना पैसा बैंक में जमा करना चाहते हैं, जबकि आरडी में आपको नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि का योगदान करना होता है। इसकी परिपक्वता पर पूंजी के साथ आपको ब्याज का भी भुगतान किया जाता है। आइए जानते हैं देश के शीर्ष बैंक आरडी पर आपको कितना ब्याज देते हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)
एचडीएफसी बैंक ने आरडी अकाउंट पर ब्याज दरों (Recurring Deposit Interest Rate) में बदलाव किया है। बैंक अब ग्राहकों को अधिकतम 5.75 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 6.50 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

नहीं आएगा बिजली का बिल, सरकार करेगी आपकी मदद, ये रहा धांसू प्लान

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
आईसीआईसीआई बैंक 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए आरडी की पेशकश देता है। इसने आरडी पर ब्याज दरों (RD Interest Rate) को संशोधित किया। अब सामान्य आरडी पर अधिकतम 5.75 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 6.50 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)
इंडसइंड बैंक की रिकरिंग डिपॉजिट 9 महीने से लेकर 61 महीने और उससे ज्यादा की अवधि के लिए उपलब्ध है। बैंक आरडी पर आम जनता को अधिकतम 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 7 फीसदी का रिटर्न दे रहा है।

पीएफ और ग्रेच्युटी के पैसे को लेकर लें ये 5 फैसले, बेहतर होगी रिटायरमेंट लाइफ

आरबीएल बैंक (RBL Bank)
आरबीएल बैंक 24 महीने से 36 महीने से कम की अवधि में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर आम नागरिकों को अधिकतम 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7 फीसदी की पेशकश करता है।

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)
कोटक महिंद्रा बैंक 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए रिकरिंग डिपॉजिट पेश करता है। सामान्य आरडी खाताधारकों के लिए ब्याज दर 5.90 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.40 फीसदी है।

EPF: पीएफ से आपको हो रहा है नुकसान! ये रही पूरी डिटेल

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर