आधा हो जाएगा आपका बिजली का बिल! बस करना होगा ये काम

How to reduce electricity bill: गर्मियों में आप हर महीने बहुत आसानी से अपने बिजली का बिल कम करके हजारों रुपयों की बचत कर सकते हैं।

How to reduce electricity bill by using these devices
जी भर के चलाएं AC-कूलर, अब आधा हो जाएगा बिजली का बिल! (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम चल रहा है, जैसे ही गर्मी का टेंपरेचर बढ़ने लगता है उधर ऐसी का टेंपरेचर गिराना पढ़ता है। अब ऐसे में आपके लिए भी ये तय करना मुश्किल होता होगा कि गर्मीयां ज्यादा परेशान कर रहीं हैं या फिर इसके बाद आने वाला बिजली का बिल। इसी तरह सर्दी में भी हीटर के इस्तेमाल से, बिजली के बिल की कीमत बहुत बढ़ जाती है। बढ़ते बिल से अगर आप भी परेशान हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि मार्केट में एसी बहुत सी डीवाइसेज हैं। जिनको अगर आप अपने बिजली के मीटर के बगल में लगाएंगे, तो आपका बिल लगभग-लगभग आधा हो सकता है। हालांकि अगर इन डिवाइसेस को ठीक तरह से नहीं लगाया गया तो फायदे की नुकसान भी हो सकता है।

एमडी प्रोइलेक्ट्रा (MD Proelectra)
बिजली के बिल में कटौती करने के लिए, Proelectra एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ये एक पावर सेविंग डिवाइस है। जो 0.5KW से लेकर 5KW तक की कैपेसिटी में Amazon पर अवेलेबल है। इसका इस्तेमाल आप घर या ऑफिस दोनों ही जगहों पर कर सकते हैं। इसकी प्राइस रेंज मॉडल और कैपेसिटी के हिसाब से वैरी करती है। इसका 5KW वाला मॉडल वैसे तो 9999 रु का है मगर Amazon पर 70% डिस्काउंट के बाद ये आपको 2999 रु में मिल जाएगा वही 0.5 KW वाला 474 रु में। बिजली बचाने के साथ-साथ ये वोल्टेज के कम ज्यादा होने वाले नुकसान से भी आपकी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को बचाकर रखेगा।

मैक्स पावर सेवर टर्बो इलेक्ट्रिसिटी सेविंग डिवाइज (Maxx Power Saver Turbo Electricity Saving Device)
ये एक टर्बो पावर सेवर है यानी इसका परफॉर्मेंस मामूली पावर सेवर डिवाइसेस के परफॉर्मेंस से बेहतर है। इसके इस्तेमाल से आपके बिजली के बिल में 40% की कमी देखी जा सकती है। इस डिवाइस को आप बहुत आसानी से अपने घर के मेन एमसीबी बॉक्स के पास प्लग-इन करके लगा सकते हैं। Amazon पर 1999 रु की ये डिवाइस 83% डिस्काउंट के बाद 349 रु में मिल जाएगी। 

वेलबर्ग पावर सेवर अपडेटेड इलेक्ट्रिसिटी सेविंग डिवाइज (Wellberg Power Saver New Updated Electricity Saving Device)
ये पावर सेवर मशीन, आपके घर या ऑफिस के इलेक्ट्रिकल सिस्टम को फाइन ट्यून करती है। यह फाइन-ट्यूनिंग कम हीट जनरेट करने में हेल्प करता है, एम्परेज को कम करता है और बिजली की खपत को भी कम करता है। ये डिवाइस पावर की बढ़त से सुरक्षा करती है और बिजली के पैनल को ठंडा करके उसकी कैपेसिटी भी बढ़ाती है। ये भी बिजली बिल को 40% तक कम कर सकती हैं। Amazon पर आप इस स्टाइलिश डिवाइस को 499 रु में खरीद सकते हैं। इसी तरह की Wellberg Digital Electricity सेविंग डिवाइस भी Amazon पर 999 रु की मिल सकती है।

एरोलाइट इलेक्ट्रिकल सल्यूशन (Aerolite Electrical Solution) 
ये डिवाइस ऐसी, वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, पंखा, टीवी, वॉटर पंप के लोड को मॉनिटर और करंट को इक्विलाइज करने के लिए लिए हायली रेकमेंडेड है। जिससे बिजली की बहुत हद तक बर्बादी बचेगी। ये आईटम 1KW से लेकर 3KW तक की क्षमता में Amazon पर अवेलेबल है। 3 KW का 989 रु में जिसमें एक डिवाइस मिलेगी और 1 KW का 1199 रु में जिस पैक में आपको 2 डिवाइस मिलेगी।

शक्ति इन्वायरोप्योर 15KW पावर एनर्जी सेवर सेविंग बॉक्स (Shakti Enviropure 15KW Power Energy Saver Saving Box)
ये 15 KW पॉवर एनर्जी सेविंग बॉक्स है, जो आपको सिर्फ 185 रु में फ्लिपकार्ट पर मिल जाएगा। कंपनी की गारंटी है कि इसको यूज करने के बाद आपके घर या ऑफिस दोनों का बिजली बिल 35% तक कम आएगा। ये पावर फैक्टर को इम्प्रूव करता है और इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज को प्रोटेक्शन प्रोवाइड करता है, जिससे उनकी एस्टीमेटेड लाइफ बढ़ती है।

HATIMI'S डिवाइज (HATIMI'S Original Intelligent Electricity/Power/Energy Saver Device)
1699 रु की ये मिनी इलेक्ट्रिसिटी सेवर डिवाइस Amazon से सिर्फ 599 रु में खरीदी जा सकती है। ये डिवाइस 90V-250V यूनिट के साथ आता है, जिसका इस्तेमाल बहुत ही आसान होता है, ये एक बहुत ईजी टू यूज एंड मेंटेन करने वाली मशीन है। इसके उपयोग से आपके पैसे और बिजली दोनों की ही बचत होती है। ये आपके अप्लायंसेज को ओवरहीट होने से भी बचाता है और ये एनवायरमेंट फ्रेंडली डिवाइस इलेक्ट्रिकल करंट को स्टेबलाइज भी करता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर