PF Balance: कैसे चेक करें नियोक्ता आपके खाते में पैसे जमा कर रहा है या नहीं?

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 10, 2022 | 18:14 IST

How to check PF balance: एक नियोक्ता के लिए महीने के समाप्त होने के 15 दिनों के भीतर कर्मचारी भविष्य निधि योगदान जमा करना आवश्यक होता है।

how to know if employer is depositing PF money in EPF Account or not
चेक करें नियोक्ता ने PF खाते में पैसे जमा किए हैं या नहीं (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • ईपीएफ पासबुक का उपयोग करने के लिए, सदस्य ई-सेवा पोर्टल पर रजिस्टर करें।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए UAN, PAN और आधार नंबर, आदि जैसी जानकारी चाहिए होती है।
  • आप 011-22901406 पर मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

नई दिल्ली। अगर आप भी कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के ग्राहक हैं और आपके वेतन से नियमित रूप से अंशदान काटा जाता है, तो आपके नियोक्ता को आपके अकाउंट में राशि जमा करनी होती है। हालांकि, कभी- कभी कुछ गलतियों की वजह से ऐसा होता है कि वेतन से काटा गया अंशदान कर्मचारी के ईपीएफ खाते में जमा नहीं होता है। हाल ही में यह बताया गया था कि स्पाइसजेट ने साल 2020 से अपने पायलटों के काटे गए योगदान को उनके ईपीएफ अकाउंट में जमा नहीं किया था। यह किसी झटके से कम नहीं था क्योंकि दो साल के ईपीएफ योगदान की राशि एक महत्वपूर्ण राशि हो सकती है।

सरकार ने बजट 2021 में आयकर कानून में संशोधन किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नियोक्ता अपने कर्मचारियों की ईपीएफ जमा समय पर डिपॉजिट करें। संशोधित आईटी कानूनों के अनुसार, जो नियोक्ता अपने कर्मचारियों के ईपीएफ योगदान को समय पर जमा करने में विफल रहते हैं, वे खर्च के रूप में टैक्स कटौती का दावा नहीं कर पाएंगे, जो अन्यथा ईपीएफ योगदान के खिलाफ उपलब्ध होता है।

पैसों की है जरूरत? तो अपने पीएफ अकाउंट से चुटकियों में निकालें पैसे

कैसे चेक करें नियोक्ता ने ईपीएफ योगदान जमा किया है या नहीं?
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अकाउंट होल्डर्स को ऑनलाइन अपने नियोक्ता के योगदान के साथ उनके योगदान की जांच करने की अनुमति देता है। जिन कर्मचारियों के खाते ट्रस्ट के पास हैं, उन्हें मासिक जमा की जांच के लिए पासबुक के बारे में अपने नियोक्ता से जांच करनी चाहिए।

कैसे चेक करें ईपीएफ बैलेंस ? (How to check PF balance)
आप ईपीएफओ पोर्टल या उमंग ऐप के माध्यम से ईपीएफ पासबुक (EPF passbook) की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं। पासबुक को (https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login) पर देखा जा सकता है। उमंग ऐप के जरिए एक्सेस करने के लिए इसे डाउनलोड करें और रजिस्ट्रेशन के बाद यूएएन और ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन कर पासबुक देख सकते हैं। एसएमएस के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 'EPFOHO UAN' को टाइप करके 7738299899 पर भेज दें।

कितनी मिलेगी ग्रेच्युटी? इस फॉर्मूले से झट से करें पता, बेहद आसान है तरीका

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर