EPFO मेंबर्स के लिए गुड न्यूज, सरकार जल्द ही खातों में ट्रांसफर करेगी ब्याज का पैसा

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 10, 2022 | 14:12 IST

भारत की रिटायरमेंट फंड निकाय ईपीएफओ अपने मेंबर्स को कुछ शर्तों के तहत अपने ईपीएफ अकाउंट से नॉन रिफंडेबल एडवांस (Non-refundable EPF advance) निकालने की भी सुविधा देता है।

Good news for EPFO members as government will transfer EPFO interest rate soon
खुशखबरी: जल्‍द PF खाते में आएगा ब्‍याज का पैसा (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन प्रोविडेंट फंड के विनियमन और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।
  • पीएफ एडवांस के लिए कोई भी सदस्य यूनिफाइड मेंबर पोर्टल या उमंग ऐप के जरिए अप्लाई कर सकता है।
  • पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने के चार तरीके हैं।

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर्स के लिए गुड न्यूज है। जल्द ही आपके अकाउंट में पीएफ का ब्याज ट्रांसफर किया जा सकता है। यानी ईपीएफओ के करीब 6 करोड़ खाताधारकों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र सरकार वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफ में जमा राशि पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज जमा करेगी। मालूम हो कि हाल ही में सरकार ने ईपीएफ पर ब्याज दरों (EPFO interest rate) को घटा दिया था।

1977-78 के बाद से सबसे कम है ब्याज दर
वैसे तो सरकार ब्याज की रकम आमतौर पर दीवाली के आसपास या बाद में ट्रांसफर करती है, लेकिन इस बार ब्याज दर कम होने और मंत्रालय से जल्दी अनुमति प्राप्त करने के बाद खाताधारकों ब्याज का मुनाफा जल्दी मिल सकता है। रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2022 के लिए जमा पर ब्याज दर को पिछले वर्ष के 8.5 फीसदी से कम करके 8.1 फीसदी कर दिया था। यह ब्याज दर 1977-78 के बाद से सबसे कम है। तब यह 8 फीसदी थी।

EPFO के मेंबर हैं तो EDLI Scheme के बारे में जान लें, फ्री में मिलेगा 7 लाख रुपये का बीमा

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कर्मचारी भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को 8.5 फीसदी से कम करके 8.1 फीसदी करने के EPFO ​​बोर्ड के प्रस्ताव का बचाव किया था। 

ईपीएफ ग्राहक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपने पीएफ बैलेंस (PF balance) को चेक कर सकते हैं। इसका तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

How to check PF Balance: अब पीएफ बैलेंस चेक करने में नहीं होगी कोई दिक्कत, ये रहे 4 तरीके

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने करोड़ों खाताधारकों को कर्मचारी पेंशन स्कीम के अलावा लाइफ इंश्योरेंस का भी फायदा देता है। ईपीएफओ के सभी मेंबर्स एम्प्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI) के तहत 7 लाख रुपये की मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस कवर के हकदार हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर