कई बैंकों ने अचानक महंगा कर दिया है लोन, अब देनी होगी ज्यादा EMI

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 10, 2022 | 14:11 IST

Loan EMI: पिछली दो बैठकों में आरबीआई ने रेपो रेट में 90 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। अगर बैंक यह सारा बोझ ग्राहकों पर डालते हैं तो उनपर ईएमआई का बोझ बढ़ जाता है।

EMI Burden will increase as Loan Interest Hike by several banks
5 बैंकों ने महंगा कर दिया है लोन, चेक कर लें कितना लगेगा ब्याज (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • 8 जून 2022 को RBI ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।
  • कई बैंकों ने अपने बाहरी बेंचमार्क लिंक्ड होम लोन ब्याज दरों को बढ़ाया है।
  • 36 दिनों में यह दूसरी बार है जब आरबीआई ने दरों में बढ़ोतरी की है।

नई दिल्ली। आम आदमी की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। बढ़ती महंगाई को नियंत्रित करने के मकसद से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद देश के कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने होम, कार लोन महंगा कर दिया है। यानी अब लोन ग्राहकों को ज्यादा ईएमआई देनी पड़ेगी। आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी और पंजाब नेशनल बैंक ने ब्याज दर में बढ़ोतरी का ऐलान दिया है। आइए जानते हैं कि अगर आपने भी इन बैंकों से लोन लिया है, तो आप पर ईएमआई का कितना बोझ बढ़ेगा।

एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Limited)
होम लोन देने वाली देश की सबसे बड़ी फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट को 50 आधार अंक बढ़ा दिया है। नई ब्याज दरें 10 जून 2022 से लागू हो गई हैं। इसके साथ ही आज से एचडीएफसी होम लोन की ईएमआई बढ़ गई हैं। एचडीएफसी के अनुसार 10 जून से RPLR से लिंक लोन स्लैब 7.05 फीसदी से बढ़कर 7.55 फीसदी होगी।

आरबीआई ने दी बड़ी खुशखबरी, जल्दी ही क्रेडिट कार्ड से भी कर पाएंगे UPI पेमेंट

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)
बैंक ऑफ बड़ौदा ने बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (BRLLR) से लिंक कई ऋणों पर ब्याज दर 9 जून 2022 से बदल दी है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, रिटेल लोन के लिए लागू बीआरएलएलआर 7.40 फीसदी हो गई है।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)
पंजाब नेशनल बैंक ने भी दरों में बदलाव कर दिया है। 9 जून 2022 से पंजाब नेशनल बैंक की रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) 7.40 फीसदी हो गई है।

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)
बैंक ऑफ इंडिया ने भी ब्याद दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वेबसाइट के मुताबिक 8 जून 2022 से ही आरबीएलआर संशोधित रेपो दर (4.90 फीसदी) के अनुसार 7.75 फीसदी हो गई है।

RBI: GDP ग्रोथ रेट के अनुमान में नहीं हुआ बदलाव, जानें महंगाई को लेकर क्या बोले गवर्नर

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
आईसीआईसीआई बैंक ने भी 8 जून 2022 से अपनी बाहरी बेंचमार्क उधार दर (EBLR) में बदलाव किया। आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक बाहरी बेंचमार्क उधार दर (I-EBLR) 8.60 फीसदी प्रति वर्ष हो गई है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर