क्या आप जानते हैं Gmail के ये हिडन फीचर्स?

ई-मेल सर्विसेज के लिए सबसे ज्यादा Gmail ही इस्तेमाल में लाया जाता है। हालांकि, भरे हुए Inbox को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे ही कई और चीजें हैं जो परेशानी खड़ी कर देती हैं। हालांकि, अगर आप Gmail को जरा स्मार्ट तरीके से यूज करेंगे तो आपकी दिक्कतें बहुत हद तक खत्म हो सकती हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • टेम्पलेट कर सकते हैं सेट
  • मेल कर सकते हैं Unsend
  • अनरीड ई-मेल्स को एक ही जगह पढ़ें

ई-मेल सर्विसेज के लिए सबसे ज्यादा Gmail ही इस्तेमाल में लाया जाता है। हालांकि, भरे हुए Inbox को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे ही कई और चीजें हैं जो परेशानी खड़ी कर देती हैं। हालांकि, अगर आप Gmail को जरा स्मार्ट तरीके से यूज करेंगे तो आपकी दिक्कतें बहुत हद तक खत्म हो सकती हैं। ऐसे में हम यहां आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम आएंगे। 

टेम्पलेट कर सकते हैं सेट 

अगर आप एक ही तरह की जानकारियों के साथ कुछ ई-मेल्स भेजते रहते हैं तो आप अपना समय बचाने के लिए एक हैंडी टेम्पलेट रेडी रख सकते हैं। इसके लिए केवल आपको सेटिंग्स में जाना है और एडवांस्ड लिंक को खोजना है। इसके बाद नीचे की तरफ स्क्रोल कर Templates सेक्शन में आना है और इसे इनेबल करना है। अब आप एक नया टेम्पलेट क्रिएट कर सकते हैं और इसके लिए Compose पर क्लिक कर सकते हैं। गूगल ने जानकारी दी है कि आप एक बार अपना रिप्लाई कंपोज कर इसे टेम्पलेट के तौर पर सेव कर सकते हैं। बाद में इसी टेम्पलेट को ओपन कर फिर से भेज सकते हैं। 

मेल कर सकते हैं Unsend

कभी अगर ऐसा हो कि आपने गलती से कोई ई-मेल भेज दिया हो, जिसमें काफी गलतियां हों या ई-मेल ही किसी गलत इंसान को चला गया हो। तो ऐसी स्थिति में आप Undo ऑप्शन की मदद ले सकते हैं। जीमेल की मदद से आप मैसेज को पूरी तरह से रिकॉल कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको सेटिंग्स में जाना है और Undo Send के बगल से अपनी पसंद से कैंसेलेशन पीरियड तय करना है। 

अनरीड ई-मेल्स को एक ही जगह पढ़ें 

अगर आप ज्यादा ई-मेल्स होने की वजह से अगर आपसे कोई मेल मिस हो गया है तो इसे खोजने का एक आसान तरीका है। आप सभी अनरीड ई-मेल्स को एक ही जगह पर पढ़ सकते हैं। इसके लिए केवल आपको सर्च बार में जाना है और यहां आपको Unread टाइप करना है। बस इतना करते ही आपका काम हो जाएगा। 

क्रिएट करें लेबल्स 

लेबल्स आपके जीमेल मैसेजेस को ऑर्गेनाइज करने में आपकी मदद करते हैं। यहां आप सभी लेबल्स के लिए कलर-कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लेआउट का करें इस्तेमाल 

जीमेल के पास काफी सारे लेआउट्स हैं, जिनका इस्तेमाल आप मैसेज की प्रायॉरिटी चेंज करने के लिए कर सकते हैं। अगर आप अपने सबसे अर्जेंट मैसेज सबसे पहले देखना चाहते हैं तो आप उस तरह का लेआउट इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए क्विक सेटिंग में जाना होगा और अपनी जरूरत के हिसाब से ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर