Covid 19 Test by Voice: 'आवाज' से पता चल जाएगा 'कोरोना' है या नहीं, लांच होगा मोबाइल एप

Covid Test Mobile App: कोरोना टेस्ट की बड़ी दिक्कत दूर होने की बात कही जा रही है, दावा किया जा रहा है कि अब सिर्फ आवाज से पता चल जाएगा कोरोना टेस्ट का रिजल्ट।

Corona Test by Voice
प्रतीकात्मक फोटो 

कोरोना की कई वैक्सीन बन चुकी हैं, साथ ही इससे निपटने के लिए तमाम किस्म की दवाइयां भी बाजार में उपलब्ध हैं,  वहीं कोरोना टेस्टिंग के कई ऑप्शन भी मौजूद हैं इसी क्रम में ताजा अपडेट ये है कि वैज्ञानिकों ने एक नया मोबाइल ऐप विकसित किया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से लोगों की आवाज का विश्लेषण करके यह पता लगा सकता है कि किसी व्यक्ति को COVID-19 संक्रमण है या नहीं, ऐसा दावा किया जा रहा है।

नीदरलैंड के Maastricht University के Institute of Data Science ने इसे बनाया है शोधकर्ताओं का दावा है कि ये ऐप लोगों की आवाज सुनकर बताएगा कि उन्हें कोरोना हुआ या नहीं, ऐप बनाने वाली टीम से जुड़े रिसर्चर वफा अलजबवी का कहना है कि इस App के रिजल्ट बहुत उम्मीद देने वाले हैं इस टेस्ट को करने में सिर्फ 1 मिनट का समय लगेगा।

फिर बढ़ेगा कोरोना का खौफ! WHO ने दी चेतावनी, जल्द दस्तक दे सकता है कोविड का खतरनाक वेरिएंट 

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो App की टेस्टिंग कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से लिए गए 4,352 नमूनों के आधार पर की गई है, रिसर्च में सामने आया कि कोरोना से पीड़ित मरीज की आवाज थोड़ी बदल जाती है आवाज में आए इसी बदलाव को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की मदद से कोरोना टेस्ट में इस्तेमाल किया जाएगा ऐसा कहा जा रहा है।

रिसर्च टीम का कहना है कि, यह एप कम आय वाले देशों जहां आरटी-पीसीआर टेस्ट महंगे हैं, वहां उपयोगी हो सकता है, वैज्ञानिकों का दावा है कि एआई मॉडल में 89 प्रतिशत तक सटीकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर