World Social Media Day 2020: फेसबुक और ट्विटर नहीं, क्या आप जानते हैं सबसे पहला सोशल नेटवर्क कौन सा था

World Social Media Day: सोशल मीडिया ने आज हर किसी की लाइफ बदल दी है। यह सोते-जागते उठते बैठते आज हर किसी की लाइफ का अटूट हिस्सा बन गया है। आज वर्ल्ड सोशल मीडिया डे के अवसर पर इससे जुड़ी कुछ बातों को जानिए-

world social media day 2020
वर्ल्ड सोशल मीडिया डे 2020 (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • सोशल मीडिया नेटवर्क ने आज हर किसी की लाइफ को बदल दिया है
  • 30 जून 2010 को सबसे पहले वर्ल्ड सोशल मीडिया डे मनाया गया था
  • यह सोते-जागते उठते बैठते आज हर किसी की लाइफ का अटूट हिस्सा बन गया है

वर्ल्ड सोशल मीडिया डे 2010 में लॉन्च किया गया था। दुनियाभर में अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर करीब 3 अरब से भी ज्यादा एक्टिव सोशल मीडिया यूजर्स हैं। टेलीग्राम, टेलीफोन, फैक्स मशीन के बाद कम्यूनिकेशन के माध्यमों में विस्तार हुआ और इंटरनेट का आविष्कार हुआ। इसके बाद ऑनलाइन कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में क्रांति आई और हमारे सामने सोशल मीडिया नेटवर्क का आगाज हुआ। 

सोशल मीडिया ने आज हमारी लाइफ को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। आज हर कोई अपनी दिनचर्या से जुड़ी हर बात सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहा है। लोगों की लाइफ प्राइवेट से पब्लिक हो रही है। चौबीसों घंटे लोगों के साथ संपर्क में बने रहना हम सबकी फितरत बन गई है। यही कारण है कि स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का एक अटूट हिस्सा बन गया है।

2010 में आया सोशल मीडिया

सोशल मीडिया नेटवर्क का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके जरिए दूर-ूदर रह रहे लोग अपनों से आसानी से संपर्क कर सकते हैं। वर्ल्ड सोशल मीडिया डे 30 जून 2010 को मैशेबल के द्वारा लॉन्च किया गया था। दुनिया के किसी भी कोने में हों सोशल मीडिया के जरिए एक दूसरे से संपर्क साध सकते हैं। इसके जरिए ना कम्यूनिकेशन में क्रांति आई है बल्कि बिजनेस और एड वर्ल्ड में भी जबरदस्त क्रांति आई है। सूचनाओं के आदान-प्रदान में भी तेजी आई है।

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में एक सोशल मीडिया ही है जो हम सभी को एंटरटेन रखता है और लोगों से जोड़े रखता है। साथ ही कई ऐसी चीजें हैं जो लॉकडाउन की वजह से रुकी हुई हैं वे काम सोशल मीडिया नेटवर्क के जरिए भी हो रहे हैं। फ्रेंडस्टर और लिंक्डइन 2002 में लॉन्च किया गया था जबकि मायस्पेस 2003 में लॉन्च किया गया था।

2004 में आया फेसबुक

जबकि फेसबुक की बात की जाए तो ये 2004 में लॉन्च किया गया था जिसने दुनियाभर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया। दुनिया की आबादी का सातवां हिस्सा आज फेसबुक इस्तेमाल करता है। 2005 को यूट्यूब लॉन्च किया गया था जिसके बाद ये वीडियोज के लिए टॉप का नेटवर्क बन गया। इसके बाद बारी आई ट्विटर, इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम, टिक टॉक और इसके अलावा अन्य कई सोशल मीडिया नेटवर्क हैं जिसे दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाता है।

वर्ल्ड सोशल मीडिया डे के इस मौके पर इंटरनेट पर #SMDay काफी ट्रेंड कर रहा है। यूजर्स इस दिन सेल्फी, ट्वीट, पोस्ट करते हैं और फेसबुक, इंस्टाग्राम पर लाइव कर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

सोशल मीडिया के बारे में रोचक बातें

1940 में सबसे पहले सुपरकंप्यूटर के आविष्कार के बाद पहला सोशल नेटवर्क आया सिक्स डिग्री जिसे एंड्रयू विनरिच के द्वारा 1997 में लॉन्च किया गया था। इसके जरिए सबसे पहले ऑनलाइन फोटो अपलोड कर एक दूसरे से कनेक्ट करने की सुविधा दी गई थी।
इस समय पूरी दुनिया में करीब 3 अरब सोशल मीडिया यूजर्स हैं।
कैंब्रिज में मार्क जकरबर्ग के द्वारा तैयार किया गया फेसबुक आज दुनिया में अन्य दूसरे किसी भी सोशल मीडिया साइट के मुकाबले सबसे ज्यादा पॉपुलर है और इसके सबसे ज्यादा फॉलोवर हैं।
सर्वे के मुताबिक हर मिनट यूट्यूब पर 300 से भी ज्यादा वीडियो कंटेंट अपलोड किए जाते हैं। औसतन हर व्यक्ति 40 मिनट यूट्यूब देखता है।
ट्विटर की बात करें तो हर दिन करीब 500 मिलियन ट्वीट किए जाते हैं इसका अर्थ है कि हर सेकेंड में 6,000 ट्वीट किए जाते हैं।  
  

अगली खबर