दिनभर में 70 बार उल्‍टी करती है ये महिला, इस दुर्लभ बीमारी ने जीना किया मुहाल

हाजमा बिगड़ने या कुछ अन्‍य कारणों से कभी-कभार उल्‍टी हो जाने की बात समझ में आती है, पर कोई दिनभर में 70 बार ऐसा कर दे तो उसकी हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है। एक दुर्लभ बीमारी से पीड़‍ित महिला का ऐसा ही हाल है, जिसने उसका जीना मुहाल कर रखा है।

दिनभर में 70 बार उल्‍टी करती है ये महिला, इस दुर्लभ बीमारी ने जीना किया मुहाल
दिनभर में 70 बार उल्‍टी करती है ये महिला, इस दुर्लभ बीमारी ने जीना किया मुहाल  |  तस्वीर साभार: Representative Image

किसी को दिनभर में एक बार भी उल्‍टी हो जाए तो उसकी हालत खराब हो जाती है। वहीं एक महिला एक ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या से जूझ रही है, जिसमें वह दिनभर में 70 बार से अधिक उल्‍टी कर देती है। इस परेशानी ने उसका जीना मुहाल कर दिया है। इस समस्‍या ने उसे इस कदर परेशान कर रखा है कि वह अपनी बेटी और परिवार से भी दूर हो गई है।

यह महिला इंगलैंड के बोल्‍टन की रहने वाली है, जिसे कुछ भी खाने-पीने पर पेट में जबरदस्‍त दर्द होता है और फिर तुरंत वोमिट हो जाता है। कई बार ऐसा होता है जब वह कुछ भी नहीं खा पाती और अगर खा भी लेती है तो इसे पचाना उसके लिए मुश्किल होता है। 29 साल की लीन विलन लंबे समय से गैस्ट्रोपेरिसिस से पीड़ित है, जिसने उसका सामान्‍य तरीके से जीवन दुश्‍वार कर दिया है।

बेटी से भी रहना पड़ता है दूर

मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, लीन को इस दुर्लभ बीमारी के बारे में साल 2008 में पता चला था, जिसके बाद उसे गैस्ट्रिक पेसमेकर लगाया गया था। लेकिन दो साल ही इस डिवाइस की बैटरी खत्म हो गई, जिसकी वजह से उसकी मुश्किलें फिर बढ़ गईं। सबसे बुरा यह है क‍ि इस बीमारी की वजह से उसे अपने परिवार और बेटी से भी दूर रहना पड़ता है।

लीन के मुताबिक, जब वह छोटी थीं, तभी से उन्‍हें यह समस्‍या है, लेकिन समय के साथ यह और गंभीर होती गई और 22 साल की उम्र में जब उन्‍होंने बेटी को जन्‍म दिया तो इसके बाद उनकी हालत बिल्‍कुल खराब हो गई। अपनी इस हालत की वजह से बीते दो साल से वह न तो काम पर जा पाई हैं और न ही उनकी अपने दोस्‍तों या परिवार के अन्‍य सदस्‍यों से मुलाकात हो पाई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर