सर्जरी करते-करते कोर्ट की सुनवाई में शामिल हुए डॉक्‍टर, सुनी गई मशीनों की बीप, जज भी हुए हैरान

अमेरिका में एक डॉक्‍टर सर्जरी के दौरान ही कोर्ट की सुनवाई में शामिल हो गए। कोर्ट कमिश्‍नर के जुड़ने तक सर्जन सिर झुकाकर मरीज का ऑपरेशन करते रहे।

सर्जरी करते-करते कोर्ट की सुनवाई में शामिल हुए डॉक्‍टर, सुनी गई मशीनों की बीप, जज भी हुए हैरान
सर्जरी करते-करते कोर्ट की सुनवाई में शामिल हुए डॉक्‍टर, सुनी गई मशीनों की बीप, जज भी हुए हैरान  |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन : कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुनियाभर में कई महत्‍वपूर्ण बैठकें और यहां तक कि अदालतों की सुनवाई भी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये हो रही है। इसमें लोग अलग-अलग जगहों से जुड़ते हैं, लेकिन कई बार कुछ ऐसा होता है कि वह सुर्खियों में आ जाता है। अब अमेरिका में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां एक डॉक्‍टर ऑपरेशन के दौरान ही वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये अदालत की सुनवाई में शामिल हो गए।

यह मामला सैक्रामेंटो सुपीरियर कोर्ट का है, जहां जज प्लास्टिक सर्जन डॉ स्कॉट ग्रीन के एक मामले की सुनवाई के लिए वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से जुड़े थे। यह मामला डॉ. ग्रीन द्वारा ट्रैफिक उल्‍लंघन से जुड़ा था। मामले की सुनवाई उस वक्‍त हो रही थी, जब डॉ. ग्रीन अपने एक मरीज का ऑपरेशन कर रहे थे। इस दौरान सर्जरी में इस्‍तेमाल होने वाली मशीनों की बीप की अवाज भी जजों को सुनाई दे रही थी।

...और ऑपरेशन करते रहे डॉक्‍टर

सुनवाई के दौरान अदालत कक्ष के एक क्‍लर्क ने सर्जन से पूछा, 'हैलो, मिस्‍टर ग्रीन? क्या आप सुनवाई के लिए उपलब्ध हैं? ऐसा लगता है कि आप अभी ऑपरेशन कक्ष में हैं।' इस पर डॉ. ग्रीन ने जवाब दिया, 'जी, मैं ऑपरेशन कक्ष में ही हूं। मैं सुनवाई के लिए उपलब्ध हूं। आगे बढ़ते हैं।' इतना कहकर डॉ ग्रीन कोर्ट कमिश्‍नर ग्रे लिंक के चैम्‍बर में आने तक सिर झुका कर ऑपरेशन करते रहे।

कोर्ट कमिश्‍नर ग्रे लिंक ने बाद में स्‍क्रीन पर डॉक्टर ग्रीन को देखा तो मरीज की सलामती को ध्‍यान में रखते हुए उन्‍होंने सुनवाई शुरू करने को लेकर संकोच जताया। इस पर डॉ. ग्रीन ने कहा, 'यहां मेरे साथ दूसरा सर्जन भी हैं जो मेरे साथ ऑपरेशन कर रहे हैं। मैं यहां खड़ा हो सकता हूं।' इस पर जज ने कहा कि वह इस परिस्थिति में सुनवाई शुरू करना उचित नहीं समझते। ऐसा कहते हुए उन्‍होंने मामले की सुनवाई के लिए अगली तारीख दे दी।

मामले की होगी जांच

जज ने कहा, 'आप तब अदालती सुनवाई में शामिल हों, जब आप कोई सर्जरी न कर रहे हों और मरीज को न देख रहे हों।' बाद में डॉ. ग्रीन ने इसके लिए माफी मांगी। जज ने कहा, 'हम लोगों को सेहतमंद, जीवित रखना चाहते हैं। यह अहम है।' इस बीच मेडिकल बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया ने मामले की जांच कराने की बात कही है और यह भी कहा कि मरीजों के उपचार के दौरान डॉक्‍टर्स से सभी मानकों के पालन की उम्‍मीद की जाती है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर