आदमी तो छोड़िए बेजुबां भी नहीं है सुरक्षित, बाघ हुआ कोरोना वायरस से संक्रमित

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। खासकर अमेरिका काफी प्रभावित है। यहां अब आदमी से जानवर तक में वायरस फैल गया है।

Tiger test positive for coronavirus at newyork zoo, U.S 
बाघ कोरोना वायरस से पीड़ित  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • अमेरिका में एक बाघ कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है
  • किसी जानवर का कोरोना वायरस से संक्रमित होने का यह पहला मामला होगा
  • जानवरों में वायरस के ट्रांसमिशन ने नया सवाल खड़ा करता है

वॉशिंगटन: अमेरिका के न्यूयॉर्क में ब्रोंक्स जू (चिड़ियाघर)  में एक बाघ कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। बाघ का टेस्ट पॉजिटिव आया है। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका में किसी जानवर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आने का मामला पहला है। कहीं भी एक बाध का कोरोना संक्रमित होने का पहला मामला होगा। चिड़ियाघर के कर्मचारी ने बताया  कि चिडियाघर के 4 वर्षीय मलायन बाघ का नाम नादिया है - और छह अन्य बाघ और शेर जो बीमार पड़ गए हैं - माना जाता है कि एक चिड़ियाघर कर्मचारी द्वारा संक्रमित हो गया जिसमें तक लक्षण नहीं पाया गया। पहले जानवर में 27 मार्च को लक्षण दिखाना शुरू हुआ, और सभी ठीक हो रहे हैं और ठीक होने की उम्मीद है, चिड़ियाघर के कर्मचारी ने बताया कि न्यूयॉर्क में बढ़ते कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण जनता के लिए जू 16 मार्च को बंद कर दिया गया था।

हम सभी के लिए यह बहुत कठिन वक्त
चिड़ियाघर के डायरेक्टर जिम ब्रीडेनी ने एक बयान में कहा कि हम सभी के लिए यह बहुत कठिन वक्त हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहां रहते हैं और कहां काम करते हैं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इन परिस्थितियों से हम जो भी सीख सकते हैं उसका उपयोग इस बीमारी के लड़ाई में बेहतर तरीके से किया जा सके। 

जानवरों में वायरस के ट्रांसमिशन ने खड़ा किया नया सवाल
इसका पता लगना जानवरों में वायरस के ट्रांसमिशन के बारे में नए सवाल उठाता है। अमेरिकी कृषि विभाग, जिसने अपनी पशु चिकित्सा लैब में नादिया के टेस्ट परिणाम की पुष्टि की। उनका कहना है कि अमेरिकी पालतू जानवरों या पशुओं में वायरस के कोई ज्ञात मामले नहीं हैं। एक पशु चिकित्सक यूएसडीए के एक अधिकारी डॉ, जेन रूनी ने एक इंटरव्यू में कहा कि  इस समय ऐसा प्रतीत नहीं होता है, कोई भी सबूत जो यह बताता है कि जानवर लोगों में वायरस को फैला सकते हैं या वे अमेरिका में संक्रमण का स्रोत हो सकते हैं।

नादिया को छोड़कर सभी टेस्ट नेगेटिव
यूएसडीए ने कहा कि रविवार को चिड़ियाघर या अन्य जगहों पर या चिड़ियाघर के कर्मचारियों में जानवरों के नियमित कोरोना वायरस टेस्ट की सिफारिश नहीं की गई है। फिर भी, रूनी ने कहा कि यूएसएस में जानवरों की एक छोटी संख्या को यूएसडीए की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं के माध्यम से टेस्ट किया गया है और नादिया को छोड़कर सभी टेस्ट नेगेटिव आए हैं।

व्यक्ति-से-व्यक्ति के संचरण से होता है लेकिन...
विशेषज्ञों का कहना है कि  दुनिया भर में कोरोनो वायरस का प्रकोप व्यक्ति-से-व्यक्ति के संचरण से होता है। पालतू कुत्तों या बिल्लियों के यूएस के बाहर कई तरह की खबरें आई हैं, जो संक्रामक लोगों के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हो गई हैं, जिसमें एक हांगकांग कुत्ता भी शामिल है, जिसने फरवरी और मार्च की शुरुआत में रोगजनक के निम्न स्तर के लिए पॉजिटिव टेस्ट आया था। हांगकांग के कृषि अधिकारियों ने निष्कर्ष निकाला कि पालतू कुत्ते और बिल्लियां वायरस को इंसानों के पास नहीं भेज सकते हैं लेकिन यदि उनके मालिकों में टेस्ट पॉजिटिव आता है तो कर सकते हैं।

जानवरों के बीच कैसे फैलता है? रिसर्च जारी
पेरिस स्थित वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ के अनुसार, कुछ शोधकर्ता विभिन्न जानवरों की प्रजातियों की वायरस की संवेदनशीलता को समझने की कोशिश कर रहे हैं और यह पता लगाना लगा रहे हैं कि यह जानवरों के बीच कैसे फैलता है। अमेरिकन वेटरनरी मेडिकल एसोसिएशन और रोग नियंत्रण और रोकथाम संघीय केंद्र ने चेतावनी जा की है कि कोरोना वायरस से बीमार लोगों को जानवरों के साथ संपर्क सीमित करना चाहिए। सलाह है कि पशु चिकित्सा ग्रुप ने बाघ के टेस्ट रिजल्ट आने के बाद सीखना चाहिए। सामान्य तौर पर, सीडीसी लोगों को जानवरों को पकड़ने के बाद हाथ धोने और पालतू जानवरों और उनके घरों को साफ रखने की सलाह देता है।

जानवरों इस तरह के लक्षण दिखे
ब्रोंक्स चिड़ियाघर में, नादिया, उसकी बहन अज़ुल, दो अमूर बाघ और तीन अफ्रीकी शेरों को सूखी खांसी हुई और कुछ बिल्लियों ने कुछ घरघराहट और भूख की कमी का प्रदर्शन किया, चिड़ियाघर के मुख्य पशु चिकित्सक डॉ. पॉल कैले ने कहा कि चिड़ियाघर में सभी जानवरों का कोरोनो वायरस टेस्ट किया गया।  नादिया का टेस्ट किया गया क्योंकि यह एक बड़ी बिल्ली से एक नमूना प्राप्त करने के लिए एनेस्थेसिया दिया गया। कैले ने कहा कि उसका तापमान एक ही समय में लिया गया था और यह सामान्य था।

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि चिड़ियाघर में 7 बीमार बिल्लियां दो एरिया में रहती हैं, और जानवरों का उसी वर्कर से संपर्क होता है, जो ठीक है। उन्होंने कहा कि वे बीमार जानवरों की देखभाल करने वाले कर्मचारियों के लिए "उचित निवारक उपाय" कर रहे हैं और अन्य बड़ी बिल्लियों में बीमारी के कोई संकेत नहीं हैं।


 

अगली खबर