अस्पताल में भर्ती कराए गए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन, कोरोना वायरस से हैं संक्रमित

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Apr 06, 2020 | 08:03 IST

कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अब अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खुद पीएम कार्यालय ने इसकी सूचना दी है।

UK Prime Minister, Boris Johnso, hospital, coronavirus
कोरोना के चलते अस्पताल में भर्ती कराए गए ब्रिटेन के PM बोरिस 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अस्पताल में भर्ती
  • ब्रिटिश पीएम कार्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार रात भर्ती किए गए बोरिस
  • दुनियाभर में कोरोना की वजह से अभी तक 50 हजार से ज्यादा लोग गंवा चुके हैं जान

लंदन: कोरोना संक्रमण  की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है और कई वैश्विक नेता भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। ताजा मामला ब्रिटेन का है जहां के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को कोरोना संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय ने रविवार को खुद इसकी जानकारी दी। 55 वर्षीय जॉनसन ने पिछले सप्ताह कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चलने के बाद से डाउनिंग स्ट्रीट में स्वयं को क्वारंटीन किया हुआ है।

पीएम दफ्तर ने जारी किया बयान

बोरिस के कार्यालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि उनमें अभी भी कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं इसलिए उन्हें टेस्ट केलिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पीएम कार्यालय के मुताबिक डॉक्टरों की सलाह के बाद बोरिस जॉनसन को एहतियात के दौर पर अस्पताल में एडमिट किया गया और इमरजेंसी जैसे कोई हालात नहीं है।

गर्लफ्रेंड भी कोरोना से है संक्रमित

 इससे पहले बोरिस जॉनसन की गर्भवती मंगेतर कैरी साइमंड्स ने रविवार को खुलासा किया कि कोरोना वायरस के लक्षणों के बाद वह बिस्तर पर पड़ गई थीं लेकिन अब उनकी हालत में सुधार है और अब वह खुद को अंदर से मजबूत महसूस कर रही हैं। जॉनसन की मंगेतर साइमंड्स छह महीने की गर्भवती हैं। उन्होंने कहा, ‘गर्भावस्था के दौरान कोविड -19 होना निश्चित रूप से चिंताजनक है। अन्य गर्भवती महिलाओं के लिए, कृपया इसे पढ़ें और अद्यतन मार्गदर्शन प्राप्त करें और उनका पालन करें। यह मुझे बहुत आश्वस्त करने वाला लगा।’

ब्रिटेन में मरने वालों का आंकड़ा 4 हजार के पार

 ब्रिटेन में कोविड-19 से शनिवार को 708 लोगों की मौत हो गई जो देश में इस बीमारी से एक दिन में होने वाली मौतों की सर्वाधिक संख्या है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार चार बजे तक इस विषाणु से संक्रमित 4,313 लोगों की मौत हुई है और शनिवार तक कुल 41,903 मामलों की पुष्टि हुई।

गरीबी बढ़ेगी

 विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से ब्रिटेन में गरीबी बढ़ रही है जहां पहले ही आर्थिक संकट के बाद एक दशक से जारी मितव्ययिता के कारण गरीबी दर अधिक है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक करीब एक करोड़ 40 लाख लोग गरीबी की श्रेणी में है जो देश की कुल आबादी का 25 प्रतिशत है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गरीबों में 42 लाख यानि कुल गरीबों में 30 प्रतिशत बच्चे हैं।

अगली खबर