Use of Donkey: यह जुगाड़ तो खास है, गर्मी को मात देने के लिए गधे का इस्तेमाल

क्या आपने कभी गधे के जरिए गर्मी को परास्त करते देखा है, जवाब ना में होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कुछ लोगों ने गधे के जरिेए गर्मी को परास्त करने की तरकीब निकाल ली है।

Use of Donkey: यह जुगाड़ तो खास है, गर्मी को मात देने के लिए गधे का इस्तेमाल
सोशल मीडिया पर तारीफ और आलोचना दोनों हो रही है। 

चिलचिलाती धूप और पसीने से तरबतर इंसान सिर्फ एक चीज चाहता है कि किसी तरह से उसे ठंडक मिले और उसके लिए वो तरह तरह के उपायों को इस्तेमाल में लाता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अलग अंदाज में ना सिर्फ सोचते हैं बल्कि उसे जमीन पर भी उतारते नजर आते हैं। गर्मी से बचने के लिए कुछ लोग गधे की मदद ले रहे हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसे रूपिन शर्मा नाम के एक आईपीएस अधिकारी ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर भी किया है। 

गर्मी को मात देने के लिए गधे का इस्तेमाल
क्लिप में देखा जा सकता है कि कुछ गांव वाले गधे के जरिए ठंडक हासिल कर रहे हैं। 54 सेकेंड के इस वीडियो में कुछ लोग रेगिस्तानी इलाके में चारपाई पर बैठे हैं। एक पोल के दोनों तरफ कपड़ा लगा है। और पोल से एक गधे को बांधा गया है, जब गधा पोल के चारों तरफ चक्कर लगाता है तो कपड़ा पंखे का तरह काम करने लगता है।बैकग्राउंड में तेज आवाज में देशी गाना मनोरंजन के लिए बजाया जा रहा है। रुपिन शर्मा ने इसके लिए कैप्शन दिया है समर सलूशन- गर्मी को मात देने के लिए देसी उपाय। इस वीडियो को अब तर 8 हजार व्यू मिल चुके हैं।

सोशल मीडिया पर तारीफ और आलोचना दोनों
सोशल मीडिया पर इस नायाब प्रयोग को लोग सराह रहे हैं तो दूसरी तरफ कुछ लोग इसे जानवरों के साथ ज्यादती भी बता रहे हैं।एक यूजर कहता है कि अगर एक पोल और बांधकर दो कपड़े और लग जाता तो ज्यादा हवा आती। दूसरा कहता है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है। लेकिन तीसरे यूजर का कहना है कि जानवरों पर अत्याचार के जरिए कियेटिविटी का प्रदर्शन। इसके जवाब में रूपिन शर्मा लिखते हैं कि वो खुद जानवरों पर अत्याचार के हिमायती नहीं हैं।लेकिन मानव इतिहास में पालतू जानवर हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते रहे हैं। हमें उस नजरिए की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर