दिवाली पर पटाखे बैन, ना हो परेशान, अपनाएं ये तरीका, Viral हो रहा वीडियो

Firecrackers viral video: कई राज्यों ने दिवाली पर पटाखा बैन कर दिया है इस कदम से आतिशबाजी करने वाले लोग मायूस हैं, वहीं कुछ जुगाड़ु लोग नए नए तरीके निकाल रहे हैं।

FIRECRACKERS VIRAL VIDEO
आईएएस ऑफिसर अवनीष शरण ने इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया है 

दिवाली (Diwali) की बात हो और पटाखों की बात ना हो तो बात कुछ अधूरी सी लगती है,लेकिन इस बार स्थितियां थोड़ी जुदा हैं, हालात पिछली बार के मुकाबले इस बार अलग हैं और कोरोना संकट के चलते साथ ही तमाम जगहों पर प्रदूषण की मार के चलते पटाखे बेचने और उन्हें चलाने पर पाबंदियां लगा दी गई हैं यानि कई जगहों पर पटाखा बैन (Firecrackers Ban) है ऐसे में लोग परेशान हैं कि इस बार बिन पटाखों की दिवाली कैसे मनेगी।

वहीं किसी भी चीज पर पाबंदी लगने के बाद उसकी जुगाड़ ढूंढने वालों की भी कमी नहीं है सो दिवाली पर पटाखों फोड़ने की भी जुगाड़ निकाली जाने लगी है इस बारे में कुछ वीडियो सामने आए हैं जो खासे वायरल हो रहे हैं। एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें एक शख्स पटाखा रखकर उसे फोड़ने का नाटक करता है..

आईएएस ऑफिसर अवनीष शरण ने इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया है, जहां देखा जा सकता है कि शख्स बम को जमीन पर रखता है और उसमें आग लगाने का नाटक करता है और फिर पटाखे की आवाज की तरह सीटी मारता है और जोर से होर्डिंग पर हाथ मारता है ये वीडियो खासा वायरल हो रहा है।

वहीं ऐसा ही एक और वीडियो भी सामने आया था जिसमें दिख रहा है कि एक बंदे ने गुब्बारों की लड़ लगाई और धागे को जला दिया और जैसे ही गुब्बारे आग की चपेट में आए तो वो पटाखों की आवाज की तरह फूटने लगे।

यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है और इसे जो भी देख रहा है, उसको नया जुगाड़ काफी पसंद आ रहा है, दिनेश वैष्णव नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे नया अविष्कार बताया है।

दिल्ली और एनसीआर में Air Quality बेहद ही खराब

गौरतलब है कि इस समय दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता बेहद ही खराब है, पीएम 2.5 और 10 लोगों के फेफड़ों को निशाना बन रहा है, ऐसे में पर्यावरण के जानकारों का कहना है कि दिवाली के समय हालात और खराब होंगे। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने पटाखों के जलाने और बिक्री पर 30 नवंबर तक बैन लगा रखा है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर