नासिक: बाजार आना है दें 5 रुपए की फीस, 1 घंटे से ज्यादा ठहरे को 500 का फाइन, कोरोना से बचने का अनूठा तरीका

Nasik Corona Fine:महाराष्ट्र के नासिक में एक नया नियम शुरू किया गया है यहां बाजार या शॉपिंग के लिए जाने वालों को प्रति व्यक्ति पांच रुपये चुकाने पड़ेंगे।

NASIK MARKET FINE
ऐसा कदम उठाने का मकसद है कि लोगों की भीड़ को मार्केट आने से रोकना (प्रतीकात्मक फोटो) 

मुख्य बातें

  • बाजार या भीड़भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं तो सबसे पहले 5 रूपये की एंट्री फीस देनी होगी
  • सरकार ने सख्त नियम जारी किए लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील भी
  • लेकिन लोगों पर इसका खास असर नहीं पड़ा तो ये नियम लागू करना पड़ा

देश में कोरोना के मामलों की रफ्तार में पिछले कुछ दिनों से अचानक से तेजी आ गई है इसमें भी देश के कुछ राज्यों में इसकी रफ्तार कुछ ज्यादा ही तेज है। बात अगर देश के अहम राज्य महाराष्ट्र की करें तो यहां कहा जाए कि कोरोना संक्रमितों की तादाद कहर सा ढा रही है तो गलत ना होगा। खासतौर पर राज्य के मुंबई में तो ये संक्रमितों की संख्या खासी बढ़ी है वहीं राज्य के अन्य जिले भी कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं इसमें नासिक जिले में पुलिस ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अनूठा कदम उठाया है।

सरकार ने सख्त नियम जारी किए लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील भी की लेकिन लोग हैं कि मानते ही नहीं तो ऐसे में नासिक पुलिस ने ऐसा कदम उठाया है जिसकी खासी चर्चा हो रही है बताया जा रहा है कि यहां रहने वालों को अब हर बार बाजार जाने पर प्रति व्यक्ति पांच रुपये चुकाने पड़ेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जो भी व्यक्ति बड़े बाजार या भीड़भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले 5 रूपये की एंट्री फीस देनी होगी उसको फिर एक टिकट दी जाएगी जो अगले एक घंटे के लिए मान्य रहेगी, अगर कोई भी शख्स इस एक घंटे से ज्यादा समय लगाता है उसे 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा यह आदेश नासिक पुलिस की ओर से निकाला गया है।

लोगों की भीड़ को मार्केट आने से रोकना है मकसद

ऐसा कदम उठाने का मकसद है कि लोगों की भीड़ को मार्केट आने से रोकना क्योंकि ये हिंदुस्तान है कहा जाता है कि लोग यहां जब प्यार से नहीं मानते हैं तो कड़ाई वाले कदम उठाने पड़ते हैं। बताते हैं कि यह देश का ऐसा पहला फरमान है जिसमें पुलिस ने बाजारों में आने वाले लोगों पर फाइन लगाया है क्योंकि अभी तक इस तरह के फाइन वाला केस फिलहाल तो दिखाई नहीं दे रहा है।

मार्केट में एंट्री के लिए सिर्फ एक ही रास्ता होगा

नया नियम शहर के प्रमुख बाजारों मे लागू किया जाएगा और मार्केट में एंट्री के लिए सिर्फ एक ही रास्ता होगा लोगों को वहां घुसने के वक्त ही 5 रुपये की टिकट लेनी होगी वहीं सब्जी विक्रेता,दुकानदारों के लिए पास जारी किया जाएगा जो लोग मार्केट इलाके में रहते हैं उन्हें पहचान पत्र जांचने के बाद ही अंदर घुसने दिया जाएगा।

कहा जा रहा है कि पांच रुपये का इस्तेमाल कोरोना से जुड़ी सुरक्षा जैसे सैनेटाइजेशन प्रक्रिया पर खर्च किया जाएगा वहीं पुलिस बाजार वाले इलाकों में नियम को सख्ती से लागू करवाने का काम करेगी।

गौर हो कि महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 31,643 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 27,45,518 हो गई। राज्य में सोमवार को कोविड-19 के 102 मरीजों की मौत होने के साथ ही अब तक इस घातक वायरस के चलते 54,283 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं मुंबई में सोमवार को संक्रमण के 5,890 नए मामले सामने आए जबकि 12 मरीजों की मौत हुई।

(सभी फोटो प्रतीकात्मक हैं)
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर