दुनिया के सबसे छोटे बाबा से मिलना है तो आइए Haridwar Mahakumbh,महज 18 इंच है हाइट और वजन है 18 किलो

हरिद्वार महाकुंभ में 18 इंच के छोटे बाबा आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं उनकी हाइट के साथ ही उनका वेट भी महज 18 किलो है, वो लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

 meet World's Smallest Saint Nand Giri Maharaj his height 18 inches and weight are 18 kgs he grabs attention at Kumbh Mela 2021
नंद गिरी महाराज भगवान शिव की आराधना में लीन रहते हैं (फोटो साभार- Twitter) 

'हरिद्वार महाकुंभ मेला' एक ऐसा आयोजन है, जिसमें हिंदू संत इसका हिस्सा बनने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से आते हैं इस बार हरिद्वार महाकुंभ मेले के दौरान ऐसे ही एक खास बाबा है नंद गिरी महाराज (Nand Giri Maharaj)वो जूना अखाड़े के सन्यासी हैं इनकी हाइट केवल 18 इंच है वहीं उनका वजन भी सिर्फ 18 किलो ही है, ये बाबा दुनिया के सबसे छोटे बाबा (World's Smallest Saint) कहे जाते हैं। 

उन्हें 'World's Smallest Saint' कहा जाता है, जो विश्व प्रसिद्ध धार्मिक सभा में उपस्थित हुए हैं। 55 वर्षीय के ये संत अपने दम पर चल या खड़ा नहीं हो सकते  उमेश नाम के उनके शिष्य द्वारा उनकी देखभाल की जाती है।

बताते हैं कि नंद गिरी महाराज भगवान शिव की आराधना में लीन रहते हैं हरिद्वार के श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा के पास बिरला घाट पुल के किनारे नारायण नंद ने अपना डेरा जमाया हुआ है श्रद्धालु लोग उनके दर्शन करने आते रहते हैं।

लोग उनके साथ साथ सेल्फी लेते हैं, प्रार्थना करते हैं

नंद गिरी महाराज मंदिर के सामने अपने शिष्यों के साथ बैठते हैं। एक के बाद एक, लोग उसके आशीर्वाद लेने के लिए उसके पास आते हैं, जबकि वह माला जपने में व्यस्त रहते हैं, 'लोग उनका आशीर्वाद चाहते हैं और वे बहुत अच्छा महसूस करते हैं। वे उनके साथ सेल्फी लेते हैं, प्रार्थना करते हैं, संत उन स्थानों पर लगातार आते हैं जहां कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है', उनके सहायक उमेश ने बताया।

नंद गिरी महाराज 2010 के कुंभ में भी हरिद्वार आए थे

उमेश कुमार का कहना है कि नारायण नंद गिरी महाराज 2010 के कुंभ में भी हरिद्वार आए थे और इससे पहले वह प्रयागराज के कुंभ में भी भाग ले चुके हैं जहां कहीं भी वो जाते हैं, लोगों के आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। गौर हो कि हरिद्वार में आज से कुंभ मेला शुरू हुआ। यह 30 अप्रैल को समाप्त होगा, मेला प्रशासन सभी भक्तों को Covid निगेटिव रिपोर्ट के साथ आने के लिए कहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर