VIDEO: पानी से धोकर बाजार में बेची जा रही है इस्तेमाल की गई PPE किट,  वीडियो वायरल हुआ तो मचा हडकंप

कोरोना महामारी के इस दौर में डॉक्टर, नर्स तथा अन्य मेडिकल स्टाफ पीपीई किट का उपयोग कर रहे हैं जिसे एक बार यूज करने के बाद फेंक दिया जाता है। लेकिन मध्य प्रदेश से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है।

पानी से धोकर बाजार में बेची जा रही है यूज्ड PPE किट, VIDEO
पानी से धोकर बाजार में बेची जा रही है यूज्ड PPE किट, VIDEO 

मुख्य बातें

  • गर्म पानी से धोकर दोबारा हो रही थी PPE Kit की सप्लाई
  • मध्य प्रदेश के सतना का है मामला, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू
  • प्लांट में नष्ट करने के लिए लाई जाती थी यूज्ड पीपीई किट

सतना: कोरोना के इस दौर में डॉक्टरों से लेकर नर्स तथा अन्य मेडिकल स्टाफ पीपीई किट पहनकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं जिसे इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है। लेकिन मध्य प्रदेश के सतना से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आ है। इस वायरल वीडियो में कथित रूप से इस्तेमाल की गई PPE किट, मास्क और हैंड ग्लब्स को दोबारा बेचने के लिए धोया जा रहा है और फिर उसके बंडल बनाए जा रहे हैं।

एक ही बार यूज होता है पीपीई किट
वीडियो में दिख रहा है कि पीपीई किट को बाजार में फिर से बेचने के लिए तैयार किया जा रहा है। जबकि पीपीई किट को एक बार इस्तेमाल करके नष्ट कर दिया जाता है, यानि फिर से इस्तेमाल नहीं किया जाता है। जिस बड़खेरा स्थित इंडो वाटर बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में पीपीई किट और दस्तानों को धोया जा रहा है वहां साइंटिफिक तरीके से इन्हें नष्ट करने के लिए भेजा जाता है लेकिन काम बिल्कुल उलट हो रहा है।

वायरल वीडियो के मचा हडकंप
जैसे ही प्लांट का वीडियो वायरल हुआ तो प्रशासन से लेकर जिले तक में हड़कंप मच गया। खबर के मुताबिक पीपीई किट को फिर से पैकिंग करके बाजार में बेचा जाता था। फिलहाल एसडीएम को जिला कलेक्टर ने इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच के लिए प्रशासन ने एक टीम का गठन किया है। अधिकारियों का कहना है कि यदि कोई भी शख्स इसमे दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का उपयोग चिकित्साकर्मी एकांत वाले क्षेत्रों और गहन देखभाल इकाइयों (इंटेन्‍सिव केयर यूनिट) में काम करने के लिए करते हैं ताकि वह संक्रमण से बच सकें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर