Homemade Mask Video: बाजार में नहीं मिल रहा तो फिक्र न करें, कुछ ही मिनटों में घर पर ऐसे बनाएं फेस मास्क

Homemade face mask Viral video: कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल रहा है। इससे बचाव के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल बेहद जरूरी है।

Home made face mask video
Video Grab  

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 4,000 के पार पहुंच गई है। वहीं, इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से मरने वालों की तादाद 100 से ज्यादा है। ऐसे में फेस मास्क की मांग में काफी तेजी देखने को मिली है। कई जगह बाजार में मास्क की कमी भी हो गई है। केंद्र सरकार ने हाल ही में एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से घर में बनाए हुए फेस कवर (मास्क) पहनने को कहा था। 

मास्क के बावजूद सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखें

एजवाइजरी के मुताबिक, घर में बने मास्क पहनने से बड़े पैमाने पर लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा। घर से निकलते वक्त लोग कपड़े से घर में बने मास्क जरूर पहनें। एडवाइजरी में बताया गया कि घर पर बनाया गया मास्क संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर निकलने वाली बूंदों (ड्रॉपलेट्स) को आप तक पहुंचने से रोकता है। साथ ही मास्क लगाए होने के बावजूद सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखना चाहिए। 

घर में मास्क आसानी से बनाएं फेस मास्क

इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसमें लोगों को आसानी से घर में मास्क बनाने का तरीका सिखाया गया है। यह वीडियो देखकर कुछ ही मिनटों में घर पर फेस मास्क बनाया जा सकता है। अगर आपको भी बाजार में फेस मास्क की किल्लत का सामना करना पड़ रहा तो फिक्र न करें। यह वायरल वीडियो आपकी परेशानी दूरी में बेहद मददगार साबित हो सकता है। पांच मिनट और 21 सेंकेड के इस वीडियो को पिछले महीने जूही परमार नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलो़ड किया गया था। 
 

स्वस्थ लोगों में संक्रमण फैलने से रोकेगा मास्क

भारत में घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि घर में बनाए गए मास्क स्वस्थ लोगों में संक्रमण को फैलने से रोकेंगे। ये मास्क हेल्थ वर्कर्स, कोरोना के मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों और खुद मरीजों के लिए नहीं है। इन लोगों को विशेष मेडिकल ग्रेड मास्क पहनने की जरूरत है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर