Google Doodle: जानें कौन हैं कैफी आजमी? जिनको डूडल बनाकर गूगल ने दिया सम्मान

Poet Kaifi Azmi Doodle: कैफी आजमी को उनकी 101वीं जयंती पर गूगल ने अपना डूडल समर्पित किया है। उनका नाम भारत की लोकप्रिय हस्तियों में शुमार है।

Google Doodle on Kaifi Azmi
कैफी आजमी पर गूगल डूडल 

नई दिल्ली: Google ने भारतीय कवि, गीतकार और कार्यकर्ता कैफी आजमी को उनकी 101 वीं जयंती पर अपना डूडल समर्पित किया। प्रेम कविताओं से लेकर बॉलीवुड गीतों, पटकथाओं तक के काम के साथ, कैफ़ी आज़मी 20 वीं सदी के भारत के सबसे मशहूर कवियों में से एक थे। 1919 में उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में जन्मे सैयद अतहर हुसैन रिज़वी, कैफ़ी आज़मी ने अपनी पहली कविता 11. 11 पर लिखी थी।

वह महात्मा गांधी के 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन से प्रेरित थे और बाद में एक उर्दू अखबार के लिए लिखने के लिए मुंबई से चले गए। कैफ़ी आज़मी ने 1943 में अपना पहला कविता संग्रह, झंकार प्रकाशित किया और प्रभावशाली प्रगतिशील लेखक संघ के सदस्य बने जिन्होंने लेखन का उपयोग सामाजिक आर्थिक सुधारों को प्राप्त करने के लिए किया।

कैफी आज़मी ने अपने काम के लिए कई पुरस्कार जीते, जिनमें तीन फिल्मफेयर पुरस्कार, साहित्य और शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार और साहित्य अकादमी फैलोशिप सहित भारत के सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान शामिल हैं।

उनकी पहली और सबसे प्रसिद्ध कविताओं में से एक, 'औरत' में कैफ़ी आज़मी ने महिलाओं की समानता के लिए बात की थी। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं और परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई शैक्षिक पहलों का समर्थन करने के लिए एक एनजीओ की स्थापना की। कैफ़ी आज़मी दिग्गज अभिनेत्री शबाना आज़मी के पिता हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर