दृष्टिबाधित शख्‍स को लग जाए न ठोकर! कुत्‍ते ने कुछ यूं दिखाई 'मानवता', लोग कर उठे 'वाह-वाह' [Video]

Viral video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुत्‍ता एक दृष्टिबाधित शख्‍स की मदद करता नजर आ रहा है। उसने उसके रास्‍ते से बाधा दूर कर दी, जिससे ठोकर खाकर वह गिर सकता था।

दृष्टिबाधित शख्‍स को लग जाए न ठोकर! कुत्‍ते ने कुछ यूं दिखाई 'मानवता', लोग कर उठे 'वाह-वाह'
दृष्टिबाधित शख्‍स को लग जाए न ठोकर! कुत्‍ते ने कुछ यूं दिखाई 'मानवता', लोग कर उठे 'वाह-वाह'  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • कुत्‍ते ने एक दृष्टिबाधित शख्‍स के रास्‍ते से बाधा हटाई
  • इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब पंसद किया जा रहा है
  • इंटरनेट यूजर्स कुत्‍ते की समझदारी की तारीफ कर रहे हैं

नई दिल्‍ली : ऐसे में जबकि आए दिन जानवरों के साथ क्रूरता की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं, एक दिल छू लेने वाला वीडियो सामने आया है। इसमें एक कुत्‍ता दृष्टिबाधित व्‍यक्ति की कुछ इस तरह मदद करता है कि कोई भी उसकी नेकनीयती की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाता। यह वीडियो हम इंसानों को एक सीख भी देता है, जो कई बार दूसरों की मदद करने जैसे मानवीय गुणों की अनदेखी करते चले जाते हैं।

पुलिस कमिश्‍नर ने शेयर किया वीडियो

इस वीडियो को पुणे के पुलिस कमिश्‍नर ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है, जो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसमें नजर आ रहा है कि किस तरह एक दृष्टिबाधित शख्‍स अपनी छड़ी के सहारे सड़क के किनारे से चलता आगे बढ़ रहा है। दूसरी तरफ से कुत्‍ता एक महिला के साथ आ रहा था, जो उसका पालतू कुत्‍ता प्रतीत होता है।

कुत्‍ते ने यूं की मदद

उस दृष्टिबाधित शख्‍स को अपने आगे पड़े लड़की के एक बड़े टुकड़ के बारे में पता भी भला कैसे चलता। रास्‍ते से गुजर रहे लोगों ने भी उसे आगाह नहीं किया गया। यहां तक कि जिस महिला के साथ वह कुत्‍ता चल रहा है, वह भी आगे बढ़ जाती है। लेकिन तभी कुत्‍ता पीछे मुड़ता है और अपने मुंह से लड़की के टुकड़े को हटाकर सड़क के किनारे रख देता और फिर दौड़कर उस महिला के पास लौट जाता है, जिसके साथ वह पहले से चल रहा था।

सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इंटरनेट यूजर्स कुत्‍ते की समझदारी की खूब तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा भी है कि इस कुत्‍ते से इंसानों को सीख लेने की आवश्‍यकता है, जो इंसान का सबसे अच्‍छा मित्र माना जाता है। ऐसे और भी कई कमेंट्स सोशल मीडिया पर हैं, जिसमें लोगों ने कुत्‍ते की समझदारी को सराहते हुए वीडियो को बेहद क्‍यूट और एक अच्‍छा संदेश देने वाला बताया है।

अगली खबर