कोरोना वायरस: गूगल डूडल ने हैंडवाशिंग पर रिसर्च करने वाले को किया याद [VIDEO]

Google Doodle : चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है। इसी गूगल ने डूडल के जरिए हैंडवाशिंग के फायदे बताने वाले को याद किया।

Google Doodle remembers Ignaz Semmelweis
Google Doodle remembers Ignaz Semmelweis 

नई दिल्ली : दुनिया भर में कोरोना वायरस के कहर के बीज गूगल ने डूडल के जरिए शुक्रवार को हंगेरियन फिजिशियन डॉक्टार इग्नाज सेमेल्विस (Ignaz Semmelweis) को सम्मानित किया है। जो हैंडवाशिंग के मेडिकल फायदे के बारे में रिसर्च करने वाले पहले व्यक्ति थे। डूडल में एक एनिमेटेड वीडियो है जिसमें इग्नाज सेमेल्विस के टाइमर के साथ हैंडवाशिंग के सही तरीके को दिखाया गया है। इस खास तारीख को मनाने पीछे का कारण यह है कि 20 मार्च, 1847 को सेमेल्विस को वियना जनरल अस्पताल के मेटरनिटी क्लिनिक में चीफ रेजिडेंट डॉक्टर नियुक्त किया गया था। अस्पताल में काम करते समय, सेमेल्विस ने निष्कर्ष निकाला था कि डॉक्टरों को अपने हाथों को अक्सर धोना चाहिए क्योंकि यह बीमारियों को फैलने से रोकता है।

चाइल्डबेड फीवर का हुआ था संक्रमण
सेमेल्विस 1818 में बुडापेस्ट में पैदा हुए थे और वे वियना यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की थी और मिडविफ्रे में मास्टर की डिग्री प्राप्त की। 19 वीं शताब्दी के मध्य में वियना जनरल अस्पताल में उनके कार्यकाल के दौरान, चाइल्डबेड फीवर नामक एक संक्रमण ने कहर बरपाया और पूरे यूरोप में मेटरनिटी वार्डों में नई मांओं में मृत्यु दर हाई हो गई थी।

डॉक्टरों से फैला था संक्रमण
चाइल्डबेड बुखार को देखते हुए सेमेल्विस ने काफी रिसर्च किया और पता चला कि संक्रमण डॉक्टरों से फैल रहा है। रोगियों के ऑपरेशन करने के बाद उनके  हाथों से दूसरों में फैल रहा है। इसके तुरंत बाद, सेमेल्विस ने प्रत्येक रोगी की जांच करने के बाद बड़े पैमाने पर हाथ धोने के लिए डॉक्टरों और अन्य मेडिकल कर्मचारियों को जोर दिया। इससे ने संक्रमण दर कम होना शुरू हो गया।

संक्रमण नियंत्रण के जनक माने जाते हैं सेमेल्विस
आज सेमेल्विस को संक्रमण नियंत्रण के जनक के रूप में याद किया जाता है। न केवल प्रसूति में क्रांति लाने का श्रेय, बल्कि मेडिकल क्षेत्र में, खुद से परे पीढ़ियों को सूचित करना कि हैंडवाशिंग बीमारियों के प्रसार को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। गूगल डूडल ने अपनी वेबसाइट पर बताया है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर