कोरोना के खिलाफ जंग के लिए पीएम मोदी ने दिया फॉर्मूला, कहा-'हम स्वस्थ तो जग स्वस्थ'

देश
नवीन चौहान
Updated Mar 19, 2020 | 21:38 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश को संबोधित करते हुए कोरोना के खिलाफ जंग के लिए नौ सूत्रीय फॉर्मूला दिया है। जानिए उन्होंने क्या कहा।

PM modi 111
PM modi 111  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: जहां पूरी दुनिया धीरे-धीरे जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आती जा रही है वहीं भारत मुस्तैदी के साथ उससे जंग करने में जुटा है। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए इस महामारी के खिलाफ लोगों को सावधान और सचेत रहने का आहवान करते हुए उन्हें जंग के लिए नौ सूत्रीय फॉर्मूला भी दिया है। इस वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के लिए दो प्रमुख बातों की आवश्यकता है। पहला संकल्पऔर दूसरा- संयम। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि बड़े-बड़े और विकसित देशों में हम कोरोना महामारी का व्यापक प्रभाव देख रहे हैं,तो भारत पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा ये मानना गलत है। 

पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, आज मैं आप सभी देशवासियों से कुछ मांगने आया हूं। मुझे आपके आने वाले कुछ सप्ताह चाहिए। आपका आने वाला कुछ समय चाहिए। प्यारे देशवासियों अभी तक विज्ञान कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ निश्चित उपाय नहीं सोच पाया है। न ही इसकी कोई वैक्सीन बन पाई है। ऐसी स्थिति में हर किसी को चिंता बढ़नी स्वाभाविक है। अध्ययन में बात सामने आई है कि इन देशों में शुरूआती कुछ दिनों में बीमारी का विस्फोट हुआ है। कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या शुरुआत में कम थी लेकिन अचानक और तेजी से इसमें वृद्धि हुई है। भारत सरकार इस स्थिति पर इस ट्रैक रिकॉर्ड पर नजर रखे हुए है।

हम स्वस्थ तो जग स्वस्थ

ऐसे में पीएम मोदी ने देश के 130 करोड़ लोगों से सजग और स्वस्थ रहने का आह्वान करते हुए कहा, आज हमें ये संकल्प लेना होगा कि हम स्वयं संक्रमित होने से बचेंगे और दूसरों को भी संक्रमित होने से बचाएंगे। इस तरह की वैश्विक महामारी में, एक ही मंत्र काम करता है-'हम स्वस्थ तो जग स्वस्थ' ऐसी स्थिति में जब इस बीमारी की कोई दवा नहीं है तो हमारा खुद का स्वस्थ बने रहना बहुत आवश्यक है। इस बीमारी से बचने और खुद के स्वस्थ बने रहने के लिए अनिवार्य है संयम। आज हमें ये संकल्प लेना होगा कि हम स्वयं संक्रमित होने से बचेंगे और दूसरों को भी संक्रमित होने से बचाएंगे। आज 130 करोड़ देशवासियों को अपना संकल्प और दृढ़ करना होगा कि हम इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए एक नागरिक के नाते,
अपने कर्तव्य का पालन करेंगे, केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के दिशा निर्देशों का पालन करेंगे।

कोरोना के खिलाफ जंग में पीएम मोदी के नौ-आग्रह

1   प्रत्येक भारतवासी सजग रहे, सतर्क रहे, आनेवाले कछ सप्ताह तक, जब बहुत जरूरी न हो अपने घर से बाहर नहीं नकलें
2 60 से 65 वर्ककी आयु के ऊपर के व्यक्ति घर के भीतर ही रहें।
3  इस रविवार यानी 22 मार्च को , सुबह 7 बजे सेरात 9 बजेतक, जनता-कर्फ्यू का पालन करें
4. दय सरोोंकी सेवा कर रहे लोगों का 22 मार्च की शाम को 5 बजे, 5 मिनट तक ताली बजाकर या अन्य तरीकों से आभार व्यक्त करें।
5. रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल जाने से बचें, जो सर्जरी बहुत आवश्यक न हो, उसकी तारीख एक महीने आगे बढ़वाएं।
6. वित्त मंत्री के नेतृत्व में गठित कोविड-19 इकोनॉमिक रेस्पॉन्स टास्क फोर्स से आवश्यक फैसले लेने का आग्रह
7. व्यापारी जगत से, उच्च आय वर्ग के लोगों से कर्मचारियों का वेतन न काटने का आग्रह
8. देशवासियों से सामान संग्रह न करने, पैनिक बाइंग न करने का आग्रह
9. आशंकाओं और अफवाहों से बचें।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर