सात समंदर पार भी बसा है एक पटना, जानिए कैसे बिहार से जुड़ा है इसका नाता

शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि पटना नाम का शहर बिहार में ही नहीं बल्कि सात समंदर पार भी है। ब्रिटेन के स्‍कॉटलैंड में बसा पटना गांव बेहद खूबसूरत है।

A Patna is also in England which is connected with the capital of Bihar
सात समंदर पार भी बसा है एक पटना, बिहार से है ये खास नाता 

मुख्य बातें

  • बिहार की राजधानी पटना के नाम पर सात समंदर पार भी है एक जगह
  • इग्लैंड के एक गांव का नाम बिहार की राजधानी पटनाके नाम पर है
  • इंग्लैंड के पटना गांव का इतिहास भी है बहुत दिलचस्प

नई दिल्ली: आपको शायद इस बारे में पता नहीं होगा कि पटना नाम की एक जगह बिहार ही नहीं बल्कि सात समंदर पार इंग्लैंड में भी है। इंग्लैंड के स्कॉटलैंड में पटना नाम से एक गांव बसा है। बेहद ही खूबसूरत इस गांव की कई खूबियां हैं। बिहार की राजधानी से करीब 10 हजार किलोमीटर दूर बसा पटना गांव ब्रिटेन की राजधानी लंदन से करीब 650 किलोमीटर दूर है और इसकी पहचान एक शांत तथा कम भीड़भाड़ वाले इलाके के तौर पर है।

पटना से है खास नाता
इंग्लैंड के इस पटना नाम के गांव का बिहार के पटना से खास कनेक्शन है। दरअसल 1745 से एक ब्रिटिश व्यवसायी विलियम फ़ुलर्टन ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ बिहार गए थे और यहां से अपने देश के लिए चावल का व्यापार करते थे। उनके कई रिश्तेदार भी यहां रहते थे।  विलियम फ़ुलर्टन का बचपन तक यहां बिहार के पटना में बीता है। इसके बाद जब भारत आजाद हुआ तो इंग्लैंड लौटने के बाद  विलियम फ़ुलर्टन ने स्कॉटलैंड में खदान का काम शुरू कर दिया और यहां काम करने वाले मजदूरों के लिए पटना नाम का शहर बसा दिया।

पहले था यहां रेलवे स्टेशन

ये खदानें काफी लंबे समय तक चली लेकिन धीरे-धीरे खदानों का काम बंद हुआ तो ये ठप पड़ गई लेकिन यहां पटना नाम का गांव जरूर बस गया। इससे पहले यहा पटना नाम से एक रेलवे स्टेशन भी हुआ करता था जिसे 1964 में बंद कर दिया गया।  एक समय कापी संपन्न रह चुके गांव में अब रोजगार के अवसर नहीं है इसलिए यहां बड़ी संख्या में लोग पलायन भी कर चुके हैं।

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि विश्व के कुछ शहरों में भारतीय शहरों के नाम पर इलाके बसे हुए हैं। दिल्ली के नाम का एक शहर कनाडा के ओन्टेरिओ में बसा है। इसी तरह तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के नाम पर पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भी एक हैदराबाद है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर