Mountain of Gold: यहां मिला 'सोने का पहाड़', खबर मिलते ही टूट पड़े लोग, सामने आया वीडियो

Gold Mountain in Congo:अफ्रीकी देश कांगो के दक्षिणी किवू प्रांत में एक गांव में सोने का पहाड़ मिलने के बाद हजारों की तादाद में लोग उसकी खुदाई करने के लिए टूट पड़े। 

Gold
कांगो में मच गई सोने की लूट (प्रतीकात्मक फोटो) 

मुख्य बातें

  • कांगो के लुहिहि गांव में सोने से भरपूर अयस्‍क की खोज हुई
  • खबर मिलते ही स्थानीय लोग कुदाली लेकर पहाड़ पर खुदाई करने पहुंच गए
  • लोग सोना लूटने के लिए बड़े-बड़े झोले भी लेकर गए साथ ही बड़ी बड़ी गाड़ियां लेकर भी पहुंच गए

सोना कितना सोना है, जी हां सोना यानि गोल्ड (Gold) इसकी चमक इसका आकर्षण ऐसा है कि लोग खिंचे चले ही आते हैं चाहें वो किसी भी देश के क्यों ना हों। ताजा मामला अफ्रीकी देश कांगो ( Congo) में हाल ही में सामने आया है, यहां हाल ही में एक ऐसे पहाड़ तो खोजा गया है, जो पूरे तरह से सोने से भरा पड़ा है। जैसे ही लोगों को इसकी खबर मिली तो बात जंगल में आग की तरह फैल गई और हर कोई बस निकल पड़ा उस सोने की पहाड़ की ओर सोना पाने की चाहत में, इसका एक वीडियो भी सामने आया है।

कांगो सरकार ने बताया कि लुहिहि गांव में फरवरी महीने के अंतिम दिनों में सोने से भरपूर अयस्‍क की खोज हुई थी, इसके बाद वहां पर खुदाई करने वालों की फौज जमा हो गई, स्थानीय लोग कुदाली लेकर पहाड़ पर खुदाई करने पहुंच गए।

वैसे कांगो में आजीविका के लिए सोने की खुदाई करना आम बात है मगर इस बार तो हालत यह हो गई कि सरकार को वहां पर निगरानी शुरू होने तक खनन पर रोक लगाना पड़ गया।

इस वीडियो को जर्नलिस्ट अहमद अलगोहबरी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जो खासा वायरल हो गया। इस वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि कांगो के निवासी आश्चर्य में पड़ गए, जब उन्हें सोने से भरे पहाड़ की जानकारी मिली।

बड़े-बड़े झोले लेकर लोग सोना लूटने पहुंचे

बताते हैं कि लोग सोना लूटने के लिए बड़े-बड़े झोले भी लेकर गए साथ ही बड़ी बड़ी गाड़ियां लेकर भी पहुंच गए भारी तादाद में अचानक पहाड़ पर पहुंचने के कारण सोने की माइनिंग का काम प्रभावित हुआ है और माइनिंग जुड़ी कंपनी को वहां पर माइनिंग का काम रोकना पड़ गया।

 फिलहाल सोने के पहाड़ की खुदाई को रोक दिया गया है वहां की सरकार का कहा कि खनन पर रोक लगाए जाने से अधिकारियों को खनिकों की पहचान करने और उनके रजिस्ट्रेशन का मौका म‍िलेगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर