Gold Loan : तुरंत पैसा चाहिए, गोल्ड लोन सबसे अच्छा विकल्प, ये 5 बैंक लेते हैं बहुत कम ब्याज

आपको तुरंत लोन की जरूरत है तो आपके लिए गोल्ड लोन सबसे अच्छा विकल्प है। इस ब्याज दर कम है। यहां जानिए कौन से बैंक कितना ब्याज लेता है और साथ ही इसकी विशेषताएं।

Need money immediately, gold loan is the best option, these 5 banks charge very low interest
गोल्ड लोन कम ब्याज चुकानी होती है 

मुख्य बातें

  • जरूरत पर लोन का सबसे अच्छा विकल्प गोल्ड लोन होता है
  • इस पर ब्याज पर्सनल लोन से कम देने पड़ता है
  • गोल्ड लोन लेने के लिए बहुत कम दस्तावेज की जरूरत होती है

कभी-कभी आपको पैसों की काफी अधिक जरूरत पड़ जाती है लेकिन किसी भी तरफ से मदद की उम्मीद भी नहीं बचती है उस समय आपके लिए सब अच्छा विकल्प गोल्ड लोन होता है। गोल्ड लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे लेने के लिए न तो आपको अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत होती है और न ही किसी आय प्रमाण की। 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति गोल्ड लोन ले सकता है। बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) दोनों गोल्ड लोन देती हैं।

यह लोन तत्काल पैसे प्राप्त करने के लिए सबसे सस्ता और परेशानी रहित विकल्पों में से एक है। चूंकि गोल्ड लोन फिजिकल सोने द्वारा समर्थित होते हैं, ऋणदाताओं को आमतौर पर इस लोन को मंजूरी देने के लिए उच्च क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है। साथ ही, गोल्ड लोन देने में लगने वाला समय बहुत कम होता है। साथ ही इस पर ब्याज दर भी पर्सनल लोन से कम है।

टॉप 5 बैंक हैं जो गोल्ड लोन पर सबसे कम ब्याज दर लेते हैंः-  

बैंक का नाम   ब्याज दर
पंजाब और सिंध बैंक 7%
बैंक ऑफ इंडिया 7.35%
भारतीय स्टेट बैंक 7.5%
केनरा बैंक 7.65%
यूनियन बैंक 8.2%

गोल्ड लोन की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

कार्यकाल: आमतौर पर गोल्ड लोन 2 साल तक के कार्यकाल के लिए जारी किए जाते हैं और उस अवधि के बाद, आप लोन को नवीनीकृत कर सकते हैं।

सोना जमा करना: गोल्ड लोन के मामले में, आपको सोना (किसी भी रूप में, आभूषण, बार या सिक्का) बैंक के पास रखना होगा। बैंक लोन के रूप में सोने के मूल्य का 80% तक ऑफर करते हैं। 

ब्याज दर: जैसा कि गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन है, उस पर ब्याज दर पर्सनल लोन से कम है। वर्तमान में, पर्सनल लोन आपके जॉब प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर के आधार पर 10-15% के बीच ब्याज दरों पर उपलब्ध हैं। लेकिन 7% से शुरू ब्याज दर पर गोल्ड लोन का लाभ उठाया जा सकता है। 

दस्तावेज: गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज बहुत कम हैं। इस लोन का लाभ उठाने के लिए आपके पास केवल पहचान और पते का प्रमाण होना चाहिए।

रिपेमेंट: गोल्ड लोन के मामले में, आपको लचीला रिपेमेंट विकल्प मिलते हैं। आप या तो ईएमआई विकल्प ले सकते हैं या बुलेट रिपेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं। गोल्ड लोन के मामले में आंशिक रिपेंमेंट भी उपलब्ध है।

क्रेडिट स्कोर: गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए आपको एक अच्छा क्रेडिट इतिहास रखने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आपका क्रेडिट इतिहास अच्छा है, तो आप सस्ती दरों पर गोल्ड लोन ले सकते हैं।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर