बोरियत से भरा नहीं होगा आपका ये वीकेंड! देखें Delhi-NCR में घूमने फिरने की बेस्ट और मस्ट विजिट जगहें

Tourist Places in Delhi-NCR for weekend (दिल्ली में घूमने की जगहें​​​): वीकेंड की छुट्टी है और इन दो दिनों को शानदार तरीके से एन्जॉय करने का मन है, तो दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स एकदम बेस्ट हो सकती हैं। देखें लाल किला से लेकर लाजपत नगर तक आपके आस पास घूमने की सस्ती और सुंदर जगहें।

Delhi-NCR, What to do in delhi, weekend trip destinations in delhi

Delhi NCR must visit places for weekend trip qutub minar hauz khas humayun tomb in hindi

Things to do in Delhi for weekend: हफ्ता खत्म होने वाला है, और शनिवार-रविवार वाली छुट्टी को बढ़िया तरीके से सेलिब्रेट करना चाहते हैं। तो दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए घूमने की ये जगहें एकदम बढ़िया हो सकती हैं। तो अगर आप भी ये वीकेंड घर में बैठ के एक कमरे से दूसरे कमरे में घूमकर नहीं बिताना चाहते हैं, तो आपके आस पास की इन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की एक छोटी सी ट्रिप प्लान कर ही लीजिए। देखें दिल्ली और एनसीआर में वीकेंड मनाने की प्यारी और सस्ती जगहें।

Must visit places in Delhi, दिल्ली में घूमने की जगहें

हौज खास (Tourist places in Delhi)
साउथ दिल्ली में बसा हौज खास दिल्ली में घूमने की सबसे प्रचलित और खूबसूरत जगह माना जाता है। महक का छोटा किला नाम से मशहूर दिल्ली की ये जगह भारत के इतिहास में भी गहरा महत्व रखती है। हौज़ खास में मुगल काल की इमारतें, झील, कैफे, पब्स, क्लब्स आदि जैसी बहुत ही अच्छी अच्छी जगहें हैं। जहां आप दोस्तों के साथ या अपने पार्टनर के साथ किसी रोमांटिक डेट पर आ सकते हैं। हौज़ खास का कॉम्पलेक्स सोमवार से शनिवार 10 बजे से लेकर शाम की 7 बजे तक खुला रहता है। हालांकि फैफे 11 बजे तक सीटिंग रखते हैं। अगर आपको दिल्ली की नाइट लाइफ का लुत्फ उठाना है, तो हौज़ खास बेस्ट जगह हो सकती है।
लोटस टेम्पल (What to do in Delhi)
प्यारे से व्यू के साथ एक दिन बिताना है, तो लोटस टेम्पल जरूर ही विजिट करके आएं। अपनी हसीन वास्तुशैली और रंग के कारण लोटस टेम्पल दिल्ली की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। सन् 1986 में बनाएं गए लोटस टेम्पल में मार्बल का काम बेहद बारीक काम किया हुआ है। लोटस टेम्पल के अंदर एक बार में कम से कम 2500 लोग घूम सकते हैं। गर्मियों में लोटस टेम्पल घूमने का समय सुबह 9 से शाम 7 तक रहता है। सोमवार को ये जगह बंद रहती है। फ्री एंट्री वाली इस बढ़िया सी जगह पर आप अपना वीकेंड मना सकते हैं।
लाजपत नगर (Best market for shopping in Delhi)
पैदल घूमना, शॉपिंग करना और चाट चौपाटी का आनंद लेना पसंद है, तो दिल्ली का लाजपत नगर मार्केट, सरोजिनी मार्केट, जनपथ आपके लिए बहुत ही काम की जगहें हो सकती हैं। सस्ते में आपको यहां जूते से लेकर ज्वेलरी तक की शानदार डिजाइनर वैराइटीज बहुत ही आसानी से मिल जाएगी। सोमवार को ये मार्केट बंद रहती है, बाकि दिनों में आप कभी भी यहां विजिट कर अपना शॉपिंग का कीडा दूर कर सकते हैं।
लाल किला (Red fort)
दिल्ली की आन बान और शान माना जाने वाला लाल किला इस हल्के सुहाने मौसम घूमने के लिए परफेक्ट जगह हो सकती है। मगुलों द्वारा करीब 200 साल पहले बनाया गया ये किला दिल्ली के दिल में बसा हुआ है। लाल किले पर ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने भारत के आज़ाद होने की घोषणा की थी। शाह जहान द्वारा सन् 1639 में बनाया गया ये भव्य महल यूनेस्को की वैश्विक धरोहर भी घोषित की जा चुकी है। लाल किले पर आप लाइट एंड साउंड शो का भी मज़ा ले सकते हैं। 10 रुपये की टिकट में आप वीकेंड पर सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक विजिट कर सकते हैं।
लोधी गार्डन (Lodhi Garden delhi)
15वीं सदी की दिलचस्प कहानियों को बयान करता दिल्ली का लोधी गार्डन, वीकेंड पर विजिट किया जा सकता है। शनिवार-रविवार के दिन किसी पिकनिक पर जाने का मन है, तो इस खूबसूरत पार्त में जरूर जाए, खान मार्केट और सफदरगंज मकबरे के बीच बना लोधी गार्डन सैय्यद और लोधियों के दिल्ली पर राज़ करने की गवाही देता है। सुबह 6 बजे से लेकर आप शाम को 7:30 बजे तक इस गार्डन में विजिट कर सकते हैं।
कुतुब मीनार (Qutub Minar Delhi)
भारतीय धरोहर में गुम कोई शानदार शाम एन्जॉय करने का मन है, कुतुब मीनार जाकर भारत के इतिहास में रचे बसे कुछ पन्ने जरूर खंगाल कर देखें। यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया जा चुका कुतुब मीनार नॉर्थ दिल्ली की बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन है। आप मेट्रो के माध्यम से आराम से कुतुब मीनार पहुंच सकते हैं, और लाल पत्थर से बने इस 73 मीटर ऊंचे मीनार की खूबसूरती को निहार सकते हैं। वैसे तो कुतुब मीनार आप दिन में भी विजिट कर सकते हैं, लेकिन कुतुब की खूबसूरती जो रात को दिखती है, वो मज़ा दिन में शायद ही आए। शाम को आप 7 से 10 बजे के बीच कुतुब मीनार जा सकते हैं, टिकट 30 रुपये की रहेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अवनि बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited