अब से कुछ देर बार शुरू होने वाला है सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में कब-कहां और कैसे दिखाई देगा

Surya Grahan 2021 today in India: आज इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2021) लगने जा रहा है। यह ग्रहण वलयाकार ग्रहण होगा जिसमें सूर्य एक अंगूठी की तरह दिखेगा।

solar eclipse  2021 timing in india surya grahan kis time padega kitne baje tak rahega
जानिए भारत में कब-कहां और कैसे दिखाई देगा सूर्य ग्रहण 

मुख्य बातें

  • साल 2021 के पहले सूर्य ग्रहण में अब कुछ ही समय का इंतजार है शेष
  • भारत में इस खगोलीय घटना को केवल दो जगहों पर देखा जा सकता है

नई दिल्ली: आज इस साल का पहला सूर्यग्रहण ( Surya Grahan) आज लगने जा रहा है। धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो ग्रहण का लगना शुभ नहीं माना जाता है लेकिन हर कोई इस अनूठे खगोलीय घटना का दीदार करना चाहता है। दूसरी तरफ आज एक और खास दिन है वो है वट सावित्री का व्रत्र और ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि। राशियों के हिसाब से देखा जाए तो सूर्य ग्रहण का असर राशियों पर भी पड़ेगा। सूर्य ग्रहण के समय सभी नौ ग्रहों में से चार ग्रह एक ही राशि में मौजूद रहेंगे जबकि अन्य पांच अलग-अलग राशियों में मौजूद रहेंगे।

 कितने बजे लगेगा ग्रहण (Surya Grahan Timing) 
समय की बात करें तो यह भारतीय समयानुसार  भारत में सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से लगेगा तो शाम को 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा। वहीं सुबह 11:42 बजे आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और यह अपराह्न 3:30 बजे से वलयाकार रूप लेना शुरू करेगा तथा फिर शाम 4:52 बजे तक आकाश में सूर्य अग्नि वलय (आग की अंगूठी) की तरह दिखाई देगा। एम पी बिरला तारामंडल के निदेशक देबीप्रसाद दुरई ने पीटीआई को बताया कि सूर्यग्रहण भारतीय समयानुसार शाम लगभग 6:41 बजे समाप्त होगा।

कहां-कहां दिखेगा
यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा और यह खगोलीय घटना तब होती है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में केवल अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में ही सूर्यास्त से कुछ समय पहले दिखाई देगा। अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव अभयारण्य के पास से शाम लगभग 5:52 बजे इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा। वहीं, लद्दाख के उत्तरी हिस्से में, जहां शाम लगभग 6.15 बजे सूर्यास्त होगा, शाम लगभग छह बजे सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर