चरिथ असलंका ने फेरा इब्राहिम जादरान की आतिशी पारी पर पानी, बराबरी पर समाप्त हुई सीरीज

चरिथ असलंका ने अफगानिस्तान के युवा बल्लेबाज इब्राहिम जादरान की 162 रन की आतिशी पारी पर पानी फेर दिया और तीसरे वनडे में मेजबान टीम को जीत दिलाकर सीरीज में बराबरी करा दी।

Sri-Lanka-vs-Afghanistan

श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान( साभार: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड)

कोलंबो: श्रीलंका के मध्यक्रम के बल्लेबाज चरित असलंका ने अफगानिस्तान के 21 साल के सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान की 162 रन की धमाकेदार पारी पर पानी फेर कर अपनी टीम को सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में जीत दिलाई। इसके साथ ही तीन मैच की सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई। जीत के लिए मिले 314 रन के लक्ष्य को श्रीलंका ने 2 गेंद और 4 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। असलंका 72 गेंद में 83 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी मैच जिताऊ पारी के दौरान 5 चौके और 4 छक्के जड़े।

खराब रही अफगानिस्तान की शुरुआत

मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मेहमान टीम की शुरुआत खराब रही और उसे पहला झटका तीसरे ओवर की पहली गेंद पर लग गया। गुरबाज को कसुन रंजीता ने बोल्ड कर दिया। लेकिन इसके बाद इब्राहिम जादरान शो शुरू हो गया। जादरान ने एक छोर संभाला और आतिशी बल्लेबाजी शुरू कर दी।

57 रन पर गंवा दिए थे 3 विकेट

इसी बीच अफगानिस्तान का स्कोर 57 रन पर 3 विकेट हो गया। ऐसे में इब्राहिम जादरान को नजीबुल्लाह जादरान का साथ मिला। इन दोनों खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 141 गेंद में 154 रन की साझेदारी करके टीम को 211 रन तक पहुंचाया। लेकिन वनिंदु हसरंगा इस साझेदारी की तोड़ने में सफल रहे और उन्होंने कप्तान शनाका के हाथों नजीबुल्लाह जादरान को कैच करा दिया। उन्होंने 77 रन की पारी खेली।

इब्राहिम जादरान ने मचाई हाहाकार

वहीं दूसरे छोर पर इब्राहिम जादरान का जलवा शुरू से अंत तक जारी रहा। उन्होंने 64 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने 100 गेंद में अपना सैकड़ा 10 चौके और 2 छक्के की मदद से पूरा कर लिया। इसके बाद उन्होंने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। इब्राहिम पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 138 गेंद पर 162 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 15 चौके और 4 छक्के जड़े। अफगानिस्तान की टीम इस तरह 8 विकेट पर 313 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही। कसुन रंजीता सबसे सफल श्रीलंकाई गेंदबाज रहे उन्होंने 3 विकेट चटकाए। वहीं दो सफलता वनिंदु हसरंगा के हाथ लगी। एक-एक विकेट असिता फर्नांडो और धनंजय डिसिल्वा ने लिया।

मेंडिस निशंका ने दी श्रीलंका को धमाकेदार शुरुआत

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम को पथुम निशंका और कुशल मेंडिस ने शानदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की। 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद नबी ने कुशल मेंडिस को राशिद के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। मेंडिस ने 61 गेंद में 67 रन बनाए। इसके दो ओवर बाद राशिद ने निशंका(35) को भी बोल्ड कर दिया। श्रीलंका का स्कोर अचानक 20.1 ओवर में 2 विकेट पर 107 रन हो गया। राशिद ने तीसरा झटका भी श्रीलंका को दे दिया और उनका स्कोर अचानक 116 रन पर 3 विकेट हो गया।

41 गेंद में श्रीलंका को चाहिए थे 65 रनऐसे में दिनेश चांदीमल ने चरिथ असलंका के साथ मोर्चा संभाला और टीम को 150 रन के पार पहुंचाया लेकिन चांदीमल को नबी ने बोल्ड कर दिया। वो 33 रन बना सके। स्कोर 30.3 ओवर में 4 विकेट पर 164 रन था और श्रीलंका की जीत की संभावना अभी जिंदा थीं। ऐसे में असलंका और कप्तान शनाका ने मोर्चा संभाला और टीम को 243 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। लेकिन राशिद ने फिर अपनी फिरकी का जादू दिखाया और कप्तान शनाका को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। शनाका 43 रन बनाकर राशिद की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके कुछ देर बाद वनिंदु हसरंगा भी राशिद की फिरकी में फंस गए। उन्होंने 2 रन बनाए। 249 रन पर श्रीलंका ने 6 विकेट गंवा दिए थे। 41 गेंद पर जीत के लिए श्रीलंका को 65 रन और बनाने थे।
अंत में चरिथ असलंका ने अपना धैर्य बनाए रखा और पिच पर टिके रहे। उन्होंने अंतिम ओवरों में अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और टीम को 4 विकेट शेष रहते जीत दिला दी। असलंका को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इब्राहिम जादरान को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited