सुपारी के टोटके : सुपारी से बनेंगे कई ब‍िगड़े काम, समस्‍या के अनुसार बताए गए हैं उपाय

Supari ke totke : पूजा में सुपारी को अवश्‍य रखा जाता है। अगर आप जीवन में आ रही बाधाओं से परेशान हैं तो सुपारी के कुछ टोटके आजमा सकते हैं।

supari ke totke in hindi laal kitab ke upay dhan paane vyapar badane ke liye
supari ke totke in hindi, सुपारी के टोटके 
मुख्य बातें
  • पूजा पाठ में सुपारी को शाम‍िल क‍िया जाता है
  • सुपारी के भी कुछ टोटके बताए गए हैं
  • रुके काम बनाने और व्‍यापार बढ़ाने के ल‍िए भी सुपारी के टोटके क‍िए जाते हैं

सुपारी से हम भलीभांति परिचित हैं। कुछ लोग इसका प्रयोग खाने में करते हैं जो कि नुकसानदायक है। लेकिन कुछ लोग इसका प्रयोग टोटकों में भी करते हैं। लाल क‍िताब में भी सुपारी के टोटकों के बारे में बताया गया है। 

सुपारी के टोटके व्‍यापार बढ़ाने, रुके कामों को चलाने के ल‍िए भी क‍िए जाते हैं। यहां तक क‍ि शादी में आ रही बाधाओं को दूर करने के ल‍िए भी सुपारी के टोटके करने की सलाह दी जाती है।

पढ़ें सुपारी के कुछ ऐसे ही टोटकों के बारे में : 

  1. धन वृद्धि के लिए सुपारी का इस्तेमाल : पूजा के समय खड़ी सुपारी का इस्तेमाल करते हैं। उस पर जनेऊ लपेट कर हम उसे गौरी गणेश का प्रतीक समझते हैं। पूजा के पश्चात हमें इस सुपारी को अपने लॉकर में जहां हम अपना धन रखते हैं, वहां रख देना चाहिए। इससे घर में धन लाने वाला टोटका माना जाता है।
  2. सुपारी से व्यापार में लाभ : शनिवार की रात किसी भी पीपल के पेड़ की पूजा करके वहां 1 रुपए का सिक्का और एक सुपारी रख देनी है। अब दूसरे दिन जाकर उस पेड़ से एक पत्ता तोड़ लेना है और उस पत्ते में सुपारी तथा सिक्के को रखकर लाल रंग के धागे से बांध कर अपनी तिजोरी में रख लेना है। माना जाता है क‍ि इससे व्यापार में लाभ होता है। 
  3. रुका हुआ काम हो जाएगा : अगर आपका कोई काम कई प्रयासों के बाद भी नहीं हो पा रहा है, तो अपने पर्स में दो लौंग और एक सुपारी रख लें। काम के समय लौंग को मुंह में रख लें और सुपारी को किसी मंदिर में चढ़ा दें। कार्य में आ रही बाधा जल्‍द दूर हो सकती है। 
  4. शादी में आ रही बाधा : यदि  संतान का विवाह नहीं हो पा रहा या उस में देरी हो रही या फिर सही जीवनसाथी नहीं मिल रहा तो एक सुपारी पर अबीर लगाकर चांदी के डिब्बे में रखें और पूर्णिमा की रात घर के पूजा स्थान पर स्थापित कर दें। शादी की रुकावट का जल्‍द समाधान हो जाता है। 
  5. किसी काम से बाधा दूर करें : अगर आपके किसी काम में बाधा आ रही है तो पान के एक पत्ते पर सिंदूर और देसी घी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। अब एक सुपारी को कलावे में लपेट कर इस पत्ते पर रख रखकर इसकी पूजा करें। इस उपाय को बाधाएं दूर करने वाला माना गया है। 

तो आप अपनी समस्‍या के अनुसार सुपारी के टोटके आजमा सकते हैं। हालांक‍ि टाइम्‍स नाउ ह‍िंदी यहां बताए गए क‍िसी भी उपाय या टोटके की पुष्‍ट‍ि नहीं करता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर