Shami Plant Vastu: धन को बड़ी तेजी से आकर्षित करता है शनि देव का ये प्रिय पौधा

Vastu Shastra Tips For Plants: वास्तु शास्त्र में एक ऐसे चमत्कारी पौधे के बारे में बताया गया है जो बड़ी तेजी से धन-धान्य में वृद्धि करता है। क्या आप जानते हैं इस पौधे के बारे में।

लवीना शर्मा

Updated Nov 10, 2022 | 03:18 PM IST

shami planet

घर में कहां और कैसे लगाएं शमी का पौधा?

मुख्य बातें
  • ये पौधा शनि देव, भगवान शिव और माता लक्ष्मी तीनों का प्रिय माना जाता है
  • ये धन को अपनी तरफ आकर्षित करता है
  • इसे घर में लगाने से शनि साढ़े साती से राहत मिलती है
Vastu Tips For Plants: अधिकतर लोगों को अपने घर में या उसके आस-पास पेड़-पौधे लगाने का शौक होता है। ये पौधे हवा को तो शुद्ध करते ही साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी करते हैं। वास्तु में ऐसे कई पौधों के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होने लगती है। आज हम यहां एक ऐसे ही पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे घर के मुख्य द्वार या छत पर लगाने से भाग्योदय होता है। इस पौधे का नाम है 'शमी'।
शनि देव का माना जाता है प्रिय: ये पौधा न्याय देवता शनि देव का प्रिय माना जाता है। कहते हैं इसे घर में लगाने से शनि ग्रह मजबूत होता है। जिन लोगों पर शनि साढ़े साती या ढैय्या चल रही हो उन्हें तो इस पौधे को मुख्य रूप से अपने घर में रखना चाहिए। इसकी रोजाना विधि विधान पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से शनि की बुरी नजर नहीं पड़ती। बल्कि शनि देव प्रसन्न होकर शुभ फल प्रदान करने लगते हैं।
मां लक्ष्मी भी होती हैं प्रसन्न: वास्तु की मानें तो इस पौधे को घर में लगाने से शनि देव ही नहीं बल्कि मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है। ये पौधा धन को बड़ी तेजी से अपनी तरफ आकर्षित करता है। इसे घर में लगाने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। साथ ही बरकत होने लगती है। ये पौधा भगवान शिव का भी प्रिय माना जाता है। इसे घर में लगाने से शिव जी की विशेष कृपा सदैव बनी रहती है।
कहां और कब लगाएं ये पौधा: इस पौधे को लगाने के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है। इसे आप घर के मुख्य द्वार के पास लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि इस पौधे को घर के मेनगेट पर इस तरह से लगाएं कि घर से बाहर निकलते समय ये पौधा आपके दाएं तरफ पड़े। अगर घर के मुख्य द्वार पर जगह नहीं है तो इस स्थिति में आप इसे छत पर भी रख सकते हैं। छत पर आप इसे दक्षिण दिशा, पूर्व दिशा या फिर ईशान कोण में भी रख सकते हैं।
पौधे की अच्छे से करें देखभाल: शमी के पौधे में रोजाना जल डालते रहें इसे सूखने न दें। गमले में इस पौधे को लगा रहे हैं तो साफ मिट्टी का ही प्रयोग करें। पौधे के आस-पास गंदगी न होने दें। प्रतिदिन शाम के समय पौधे के पास सरसों के घी का दीपक जरूर जलाएं।
लेटेस्ट न्यूज

Shraddha Murder:तिहाड़ जेल में आरोपी आफताब पूनावाला का जानी दुश्मन! हो सकता है अटैक-Video

Shraddha Murder            -Video

Hyderabad: और होगा विस्तार, फैलेगा मेट्रो कॉरिडोर, बोले KCR-प्रोजेक्ट का निर्माण करेगी राज्य सरकार; जानें- कौन से स्टेशंस होंगे कवर?

Hyderabad        KCR-      -

बेहद रोमांटिक होगी विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की पहली वेडिंग एनीवर्सरी, मालदीव में एक्ट्रेस को मिलेगा खास सरप्राइज

मंत्री, मसाज और 'महाभारत'! BJP बोली- CM के करीबी करा रहे जैन के VIDEO लीक, केजरीवाल ने कहा- क्लिप बनाने वाली कंपनी भाजपा

    BJP - CM       VIDEO    -

Railway Bridge Collapse: महाराष्ट्र के बल्लारशाह रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, कई जख्मी, देखें कैसे हुआ हादसा

Railway Bridge Collapse

FIFA World Cup 2022: कोस्‍टा रिका ने मैच जीतकर जापान की उम्‍मीदों पर पानी फेरा, कीशेर फुलर बने हीरो

FIFA World Cup 2022

IND vs NZ: इसमें कुछ 'खास' है, भारत के युवा बल्‍लेबाज के फैन हुए रवि शास्‍त्री

IND vs NZ

Chandigarh: गले पर चाकू लगा लूट लिए लाखों, पर 10 घंटे में तीन को दबोचे गए

Chandigarh         10
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited