Chanakya Niti For Money: चाणक्‍य ने बताया धनवान बनने और तरक्‍की हासिल करने के चार आसान उपाय

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने नीतिशास्‍त्र में मुश्किल का सामना करने और जीवन को आसान बनाने के लिए कई उपाय बताए हैं। इसके साथ ही आर्थिक रूप से खुद को मजबूत बनाने के उपाय भी बताए हैं। इन उपायों को अपना धन की बचत कर सकते हैं। यह धन ही मुसीबत में सबसे ज्‍यादा काम आते हैं।

Updated Jan 25, 2023 | 06:23 AM IST

Chanakya Niti For Money

आचार्य चाणक्‍य ने बताए धनवान बनने और मुश्किलों से निकले के उपाय

मुख्य बातें
  • फिजूलखर्ची रोक भविष्‍य के लिए जरूर करें बचत
  • हमेशा ऐसी जगह काम करें, जहां आगे बढने का मौका मिले
  • जरूरतमंद की करें मदद, लोग जरूरत के समय आपकी करेंगे मदद


Chanakya Niti: चाणक्य नीति से हमें जीवन को आसान और सफल बनाने का रास्‍ता दिखाती है। इसमें बताए गए व्‍यवहारिक उपाय हर उस व्‍यक्ति को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं, जो जीवन में आने वाली परेशानियों में उलझकर रूक जाते हैं। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि जीवन में सुख-दुख दोनों ही लगे रहते हैं, इससे किसी को परेशान नहीं होना चाहिए। आचार्य ने इन मुश्किलों से बाहर निकलने का रास्‍ता बताने के लिए आर्थिक रूप से खुद को मजबूत बनाने के उपाय भी बताए हैं। आचार्य चाणक्‍य ने नीति शास्‍त्र में कुछ ऐसी नीतियों का जिक्र किया है जो धन अर्जित करने के साथ बचत करने में भी मदद करते हैं।

आचार्य चाणक्‍य की 4 प्रमुख नीति

1. फिजूलखर्ची से रहें दूर
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, जरूरी नहीं कि धन अर्जित करने वाला व्‍यक्ति धनवान बना रहे। धनवान वहीं होता है, जो धन की बचत करना जानता है। अगर आप अपनी क्षमता से ज्‍यादा पैसा खर्च करते हैं और भविष्‍य के लिए बचत नहीं करते तो आगे चलकर आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह की परेशानी में घिरा देखकर अपने भी साथ छोड़ देते हैं। कोई भी मदद करने को तैयार नहीं होता है। ऐसे समय में सिर्फ आपकी बचत ही आपका साथ निभाएगी। इसलिए लोगों को फिजूलखर्ची पर लगाम लगा मुश्‍कल वक्‍त के लिए बचत करना चाहिए।
2. सही जगह करें काम
आचार्य चाणक्‍य का मानना है कि व्‍यक्ति को हमेशा ऐसी जगह पर नौकरी करनी चाहिए। जहां पर उसे आगे बढ़ने का मौका मिल सके और उसका भविष्‍य सुरक्षित हो। सही जगह की पहचान करने की समझ होना जरूरी है, जो लोग इस कार्य में माहिर होते हैं उनहें कभी भी असफलता का सामना नहीं करना पड़ता है।
3. पत्‍नी को जरूर दें पैसे
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि घर चलाने और धन की बचत करने में पत्‍नी की सबसे अहम भूमिका होती है। इसलिए व्‍यक्ति को अपनी कमाई का कुछ हिस्‍सा हमेशा अपनी पत्‍नी को देना चाहिए। महिलाएं उन पैसों को खर्च करने की जगह हमेशा बचा कर रखने की कोशिश करती है। यह धन हमेशा बुरे वक्‍त में काम आता है।
4. जरूरतमंद की करें मदद
आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि अपने जीवन के साथ परलोक में सुधार के लिए लोगों को जरूरतमंद की मदद जरूर करनी चाहिए। इस तरह की मदद से व्‍यक्ति को लोगों का आशीर्वाद मिलता है। इस पुण्‍य से जहां परलोक सुधरता है, वहीं जब आप मुसीबत में होंगे जो दूसरे लोग भी आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

बस में सवार थे 34 बच्चे और ब्रेक हुआ फेल, ड्राइवर ने बहादुरी दिखा सबकी बचाई जान, देखें Video

    34              Video

फ्लर्टबाज हाथी: खूबसूरत लड़की नजदीक पाकर कंट्रोल नहीं कर पाया जानवर, सूंड से कर दी ऐसी हरकत

Guru Ravidas Jayanti 2023 Wishes, Quotes: मन चंगा तो...संत रविदास जी के शानदार कोट्स से अपनो को दें रविदास जयंती की बधाई व शुभकामनाएं

Guru Ravidas Jayanti 2023 Wishes Quotes

Ranji Trophy 2022-23: ये है रणजी ट्रॉफी की चार सेमीफाइनलिस्ट, जानें कब और कहां होगा मुकाबला

Ranji Trophy 2022-23

Sidharth and Kiara wedding: व्हीलचेयर पर जैसलमेर पहुंचे सिद्धार्थ के पापा, जानें लोगों ने क्यों कहा -डिलीट कर दो वीडियो

Sidharth and Kiara wedding             -

पीटी ऊषा ने लगाई सुरक्षा की गुहार, मीडिया के सामने रोते हुए सरकार से की कार्रवाई की मांग की

चुनाव से पहले MP Congress में घमासान तेज! कमलनाथ के CM फेस को लेकर अरुण यादव का चौंकाने वाला जवाब

   MP Congress      CM

Video: बीच सड़क पर 'पापा की परी' का कहर! ऐसे लहराई बाइक.. टक्कर के बाद जमीन पर लोट गया कपल

Video
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited