Defence Ministry Recruitment: रक्षा मंत्रालय में भर्ती, हिंदी ट्रांसलेटर-टाइपिस्‍ट सहित इन पदों के लिए करें आवेदन

Defence Ministry Recruitment 2021: केंद्र सरकार के अधीन रक्षा मंत्रालय में कई पदों पर भर्ती की जा रही है। 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट्स उम्‍मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

Defence Recruitment 2021
Defence Recruitment 2021 
मुख्य बातें
  • डायरेक्टर जनरल डिफेंस एस्टेट (DGDE) या डिफेंस एस्टेट ऑर्गेनाइजेशन ने निकाली भर्ती
  • जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सब डिविजनल ऑफिसर और हिंदी टाइपिस्ट के पदों को भरा जाना है
  • योग्य उम्मीदवार DGDE Recruitment 2021 के लिए वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं

Defence Ministry Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये खबर काम की है। केंद्र सरकार के अधीन रक्षा मंत्रालय में कई पदों पर भर्ती की जा रही है। 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट्स उम्‍मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। डायरेक्टर जनरल डिफेंस एस्टेट (DGDE) या डिफेंस एस्टेट ऑर्गेनाइजेशन, रक्षा मंत्रालय ने यह भर्तियां निकाली हैं। 

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सब डिविजनल ऑफिसर और हिंदी टाइपिस्ट के पदों को भरा जाना है। मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार DGDE Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन 15 जनवरी 2022 की शाम 5 बजे तक निर्धारित पते पर भेजना होगा।  वहीं पदों की संख्‍या की बात करें तो जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के 7 पद, सब डिविजनल ऑफिसर ग्रेड-II के 89 पद और हिंदी टाइपिस्ट के 1 पद सहित कुल 97 पद भरे जाएंगे। 

योग्‍यता
जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए संबंधित विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। सब डिविजनल ऑफिसर पद के लिए उम्मीदवार 10वीं पास होना चाहिए, साथ ही सर्वेइंग या ड्राफ्ट्समैनशिप में न्यूनतम 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। हिंदी टाइपिस्ट पद के लिए 10वीं पास के अलावा हिंदी टाइप राइटिंग में 25 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए। 

वेतन
जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पद पर चयनित उम्मीदवारों को 9300 रुपए से 34800 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा, जबकि, अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को 5200 रुपए से 20200 रुपए महीने तक ग्रेड पे वेतन मिलेगा। 

आयु सीमा 
जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पद के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 30 साल निर्धारित की गई है। अन्य पदों के लिए आयु सीमा 18 साल से 27 साल निर्धारित की गई है। आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

चयन प्रक्रिया 
इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। वहीं आवेदन शुल्‍क की बात करें तो आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर