Railway Recruitment 2021: सेंट्रल रेलवे में लेवल 1 और 2 की भर्ती, जानें योग्‍यता और आवेदन का तरीका

Railway Recruitment 2021: एक तरफ युवा आरआरबी ग्रुड डी एडमिट कार्ड और एनटीपीसी रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ सेंट्रल रेलवे में लेवल 1 और 2 की भर्ती हो रही है।

Railway Recruitment 2021
Railway Recruitment 2021 
मुख्य बातें
  • आरआरबी ग्रुड डी एडमिट कार्ड और एनटीपीसी रिजल्‍ट का इंतजार है
  • वहीं दूसरी तरफ सेंट्रल रेलवे में लेवल 1 और 2 की भर्ती हो रही है
  • योग्य उम्मीदवार rrccr.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Railway Recruitment 2021: एक तरफ युवा आरआरबी ग्रुड डी एडमिट कार्ड और एनटीपीसी रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ सेंट्रल रेलवे में लेवल 1 और 2 की भर्ती हो रही है। रेलवे में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए यह खुशखबरी है। हालांकि यह भर्ती एक खास कोटे के लिए है। इस भर्ती में स्काउट-गाइड कोटे के तहत लेवल 1 और 2 के पदों को भरा जाएगा।  योग्य उम्मीदवार RRC की आधिकारिक साइट rrccr.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्‍यता की बात करें तो उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं पास की हो या  ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास की हो। वहीं SC/ST/एक्स- सर्विसमैन के छात्रों को 50 प्रतिशत अंकों में छूट दी गई है। एक खासबात ये है कि उम्‍मीदवार के पास टेक्निकल पोस्ट के लिए NCVT/ SCVT से मान्यता प्राप्त अप्रेंटिसशिप एक्ट या ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

आयु गणना की बात करें तो उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन शुल्‍क की बात करें तो जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। SC/ST/PwD/महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 250 रुपये है। चयनित उम्‍मीदवारों को मुंबई, भुसावल, नागपुर, पुणे और सोलापुर डिवीजन में नियुक्ति दी जाएगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर