Shardiya Navratri 2022 Recipe: व्रत में मिनटों में बनाएं कुट्टू के आटे का हेल्दी चीला, देखें ये लाजवाब रेसिपी

Shardiya Navratra vrat 2022 Recipe: अगर आप हेल्थी और भूख मिटाने वाले पकवान की तलाश कर रहे हैं तो कुट्टू के आटे का चीला आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। ‌इसे बनाने के लिए काफी कम सामग्री की आवश्यकता होती है।

Shardiya Navratri 2022 Chilla Recipe
Shardiya Navratri Special Recipe  
मुख्य बातें
  • शारदीय नवरात्रि में रखें सेहत का भी खास ख्याल
  • व्रत के दौरान खाएं कुट्टू के आटे का चीला
  • ये पकवान हेल्थी और भूख मिटाने वाला होता है

Shardiya Navratra Vrat 2022 Recipe: इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से आरंभ हो रही है। ऐसे में इस दौरान व्रत रखने वालों को अपने सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। उपवास में कुट्टू के आटे का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। व्रत के दौरान इसके कई पकवान बनाए जाते हैं। जैसे, कुट्टू के आटे का हलवा, पुड़ी और कूटू के आटे की पकौड़ी भी बनाकर खाई जाती है। लेकिन क्या आपनेे कभी कुट्टू के आटे का स्वादिष्ट और सेहतमंद चीला बनाकर खाया है? अगर अभी तक नहीं खाया है तो इस नवरात्रि इसे घर पर बनाकर जरूर ट्राई करें। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है। इसके साथ ही काफी कम समय में बनकर तैयार भी हो जाता है। 

चीला बनाने के लिए जरूरी सामग्री- 

इसे बनाने के लिए कुट्टू का आटा, आलू, काली मिर्च, हरी मिर्च, धनिया पत्ता, टमाटर, स्वादानुसार सेंधा नमक (यदि आप सेंधा नमक का व्रत में इस्तेमाल करते हों तो) की जरूरत होती है।

रेसिपी बनाने की आसाान विधि-

Also read- Chilli Soyabean Recipe: खाने में कुछ नया ट्राई करना है तो बनाएं सोयबीन चिली, नोट करें इसकी आसान रेसिपी

स्टेप-1

सबसे पहले एक कप कुट्टू के आटे को छलनी से छान लें। इसके बाद 3-4 आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें और फिर इसे आटे में मिक्स कर दें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें क्योंकि एक बार में पानी का सही अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। अब इसमें अपने हिसाब से काली मिर्च, टमाटर, हरी मिर्च, और सेंधा नमक डालकर इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके एक गाढ़ा घोल तैयार करें।

स्टेप-2

अब अगले स्टेप में आपको गैस पर डोसा पैन या नॉर्मल पैन रखना है। इसके बाद जब यह गर्म हो जाए तो इस पर घी या रिफाइंड ऑयल लगाएं। अब तैयार घोल को पैन पर फैला दें। जब यह धीरे-धीरे ड्राई होने लगे तो ऊपर साइड पर भी तेल या घी लगाकर इसे पलट दें। इसे सुनहरा होने तक धीमी आंच पर छोड़ दीजिए। पक जाने के बाद इसे चाय या जूस के साथ सेवन किया जा सकता है।

Also Read- Navratri Special Recipe: इस नवरात्रि पर बनाएं 'रागी' की 'शुगर फ्री मिठाई', हेल्दी के साथ-साथ टेस्ट भी है भरपूर

वजन कम करने के लिए-

इस रेसिपी को केवल व्रत के दौरान ही नहीं बल्कि डेली लाइफ में भी इसे ब्रेकफास्ट के रूप में खाया जा सकता है। जो लोग तेजी से वजन घटाना चाहते हैं। वे इसे रोजाना नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं। ‌इसे खाने के बााद 2 से 3 घंटे तक भूख महसूस नहीं होगी।


 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर