Shardiya Navratri 2022 Samak Kheer Recipe: नवरात्रि व्रत में इस बार जरूर ट्राई करें सामक के चावल की खीर, जानें रेसिपी

Shardiya Navratri 2022 Samak Kheer Recipe: नवरात्रि के व्रत के दौरान इस बार आप सामक के चावल की खीर बनाकर ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। यह खाने में भी टेस्टी होता है व सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

samak ke chawal ki kheer recipe
सामक के चावल की खीर रेसिपी 
मुख्य बातें
  • नवरात्रि के दौरान कई भक्त नौ दिनों का व्रत रखते हैं, वहीं कुछ लोग पहला व आखरी व्रत भी रखते हैं
  • इस बार रेसिपी में आप सामक के चावल की खीर बनाकर ट्राई कर सकते हैं
  • सामक के चावल की खीर बनाना बेहद आसान है

Shardiya Navratri 2022 Samak Kheer  Recipe: हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है। नवरात्रि 9 दिनों तक चलती है और इन 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान कई भक्त नौ दिनों का व्रत रखते हैं, वहीं कुछ लोग पहला व आखरी व्रत भी रखते हैं, जबकि कुछ लोग नवरात्रि के दौरान प्याज व लहसुन का सेवन छोड़ देते हैं। ऐसे में नवरात्रि के दौरान अगर आप भी नौ दिनों का व्रत रखते हैं तो इस बार रेसिपी में आप सामक के चावल की खीर बनाकर ट्राई कर सकते हैं। सामक के चावल की खीर बनाना बेहद आसान है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है और व्रत में भी आपको ऊर्जा देगी। आइए जानते हैं सामक के चावल की खीर बनाने की आसान रेसिपी के बारे में..

Also Read- Shardiya Navratri 2022 Khichdi: नवरात्रि में रख रहे हैं व्रत तो खाएं कुछ हेल्दी, बनाएं साबूदाने की खिचड़ी

इन सामग्री की पड़ेगी जरूर

सामक चावल की खीर बनाने के लिए फुल क्रीम दूध, बादाम, काजू और पिस्ता कटे हुए, चीनी-स्वादानुसार,घी व इलायची की जरूरत पड़ेगी

Also Read- Shardiya Navratri 2022 Recipe: नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें चटपटे दही आलू, देखें रेसिपी

जानिए बनाने की विधि

सामक के चावल की खीर बनाने के लिए सामक के चावल को साफ करके अच्छी तरह धो लें और आधे घंटे के लिए पानी में भिगो रख दें। काजू को छोटे टुकड़ों में काट लें, किशमिश की डंठल हटा कर धो लीजिये या कपड़े से पोंछ लीजिये। इलाइची छील कर कूट कर पाउडर बना लें। किसी भारी तले के बर्तन में दूध को गरम करने रखें, दूध में उबाल आने के बाद सामक के चावल दूध में डाल कर, चमचे से अच्छी तरह चला लें। आंच धीमी कर लें। धीमी आंच में खीर अच्छी व स्वादिष्ट पकती है। खीर को हर चार व पांच मिनिट में चमचे से बर्तन के तले तक चलाते रहें ताकि खीर बर्तन के तले में न लगे। सामक के चावल नरम होने पर, खीर में काजू और किशमिश डाल दीजिये। चावल को दूध के साथ एकदम मिलने तक खीर को पकने दीजिये। अब खीर में चीनी डाल कर मिला दीजिये। गैस बंद कर दें। उसके ऊपर से मेवे डाल दें। आपकी सामक की खीर बनकर तैयार हो जाएगी।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर