Kashmiri Pink Tea Recipe: ठंड के मौसम में घर बैठे लीजिए पिंक टी यानी कश्मीरी चाय की चुस्की, यहां जानें रेसिपी 

Kashmiri Pink Tea Recipe In Hindi: अगर आप ठंड के मौसम में रोजाना दूध वाली चाय पी कर बोर हो गए हैं, तो इस बार अपने घर में कश्मीरी पिंक टी की रेसिपी जरूर अपनाएं। यहां जानें कश्मीरी पिंक टी की आसान रेसिपी।

How to make ashmiri pink tea at home, kashmiri pink tea or pink tea recipe in hindi
कश्मीरी पिंक टी की रेसिपी (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • बहुत स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होती है कश्मीरी चाय।
  • इसे गुलाबी चाय या पिंक टी के नाम से भी जाना जाता है।
  • घर पर आराम से कश्मीरी चाय बनाई जा सकती है।

Kashmiri Pink Tea or Kashmiri Kahwa Recipe In Hindi: ठंड के मौसम में रजाई में बैठकर गरमा-गरम चाय की चुस्की लेने का एक अलग ही मजा है। जैसे ही ठंड का मौसम आता है वैसे ही हर एक इंसान को चाय पीने की तलब लग जाती है। ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जो सर्दियों में चाय पीने की ख्वाहिश ना रखता हो। लेकिन रोजाना दूध वाली चाय पी कर लोग बोर हो जाते हैं। अगर आप भी ठंड के मौसम में रोजाना दूध वाली चाय पीते हैं तो इस बार कुछ नया ट्राई कीजिए। आपने अपने जीवन में कभी ना कभी तो कश्मीरी चाय या कश्मीरी पिंक टी या कश्मीरी कहवा का नाम तो सुना ही होगा। अब कश्मीरी चाय पीने के लिए आपको कश्मीर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर रहकर भी अपने रजाई के अंदर कश्मीरी चाय का लुत्फ उठा सकते हैं। कश्मीरी चाय जिसे आसान भाषा में पिंक टी भी कहा जाता है बहुत स्वादिष्ट होती है। इसके अंदर केसर, पिस्ता और बादाम डाले जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। यहां जानें आप घर पर कश्मीरी चाय कैसे बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

कश्मीरी चाय की पत्ती- 2 छोटे चम्मच

दूध- 2 कप 

पानी- 2 कप 

चीनी- स्वाद के अनुसार 

बादाम- 1 छोटा चम्मच 

पिस्ता- 1 छोटा चम्मच

केसर- 7 से 8 रेशे 

नमक- 1/2 छोटा चम्मच 

कश्मीरी चाय बनाने की विधि हिंदी में / How To Make Kashmiri Pink Tea In Hindi

  1. कश्मीरी चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को गर्म करें। जब यह पानी गर्म हो जाए तब इसमें चाय की पत्ती डालकर हल्की आंच में 10 मिनट तक और पकाएं।
  2. 10 मिनट तक पकाने के बाद अब चाय के बर्तन में एक कप पानी और डाल दीजिए। इसके बाद चम्मच की मदद से अच्छी तरह से पानी को मिला दीजिए।
  3. 2 मिनट तक पकाने के बाद एक-एक करके चाय के बर्तन में पहले दूध, चीनी फिर नमक डालें।
  4. अब सभी सामग्री को 10 मिनट तक अच्छी तरह से पकने दीजिए। अगर चाय में गुलाबी रंग ना आए तो खाने वाला गुलाबी रंग एक चुटकी मिला दीजिए।
  5. इसके बाद चाय के बर्तन में केसर डाल दीजिए और 2 मिनट तक चाय के बर्तन को ढक कर अच्छी तरह से पकने दीजिए। 

लीजिए आपकी कश्मीरी चाय, गुलाबी चाय या कश्मीरी पिंक टी तैयार है। इस चाय को सर्व करते समय इसमें बादाम और पिस्ता डालें और गरमा-गरम सर्व करें।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर