Bitter Gourd Chutney: घर पर झटपट बनाएं करेले की चटनी, जानें आसान रेसिपी

Bitter gourd chutney: करेला टेस्ट में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है। आप करेले की सब्जी ही नहीं बल्कि इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं। करेले की चटनी को बनाना बहुत आसान होता है, जिसे आप कभी भी किसी भी खाने के साथ खा सकते हैं। 

Bitter Gourd Chutney
Bitter Gourd 
मुख्य बातें
  • कड़वापन दूर करने के लिए नमक के पानी में भिगोकर रखें
  • करेले की चटनी को 8 दिन स्टोर कर सकते हैं
  • शुगर लेवल को कम करने में कारगर

Bitter Gourd Chutney: करेला स्वाद में बहुत कड़वा होता है, इसके स्वाद की वजह से ही ये ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होता है। हालांकि, कड़वा करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, ये डायबिटीज और शुगर को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो जो लोग करेले का सेवन करते हैं, वो इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेले की चटनी बनाकर भी खाई जा सकती है। करेले की चटनी को आप आसानी से तैयार कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं करेले की टेस्टी चटनी बनाने की विधि के बारे में-

करेले की चटनी बनानी है बहुत आसान, ये रही रेसिपी

करेले की चटनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • छोटे करेले
  • तेल, जीरा, हींग
  • मूंगफली
  • कद्दूकस किया हुआ नारियल
  • तिल, लाल मिर्च पाउडर, कैस्टर चीनी, हल्दी
  • 2 चम्मच नींबू का रस, नमक
  • चम्मच चाट मसाला

Also Read: Ginger Tea: बिना मेहनत करे तेजी से घटाना चाहते हैं वजन? जानें अदरक की चाय पीने का सही तरीका

स्टैप 1

करेले की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले करेले को अच्छे से धो लें। फिर करेले को दो भागों में काटकर इसके बीज निकाल लें। अब इन्हें कद्दूकस कर लें। फिर कद्दूकस किए हुए करेले को पानी में डालकर नमक मिलाकर अच्छे से रख दें। 10 मिनट बाद करेले को इस पानी से निचोड़ लें।

स्टैप 2

अब एक पैन को गैस पर चढ़ाएं फिर इसमें एक चम्मच तेल, जीरा, हींग को फ्राई कर लें। फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ करेला डालें। अब इसे मध्यम आंच पर 10 मिनट तक पका लें।
फिर इसमें 2 चम्मच पिसी हुई मूंगफली, 1/2 कप नारियल, 1 चम्मच तिल, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, डेढ़ चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर 5 मिनट तक अच्छे से मिक्स करके पकाएं।

Also Read: Curd In Monsoon: बारिश के मौसम में नहीं खाना चाहिए दही, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

स्टैप 3

जब करेला नरम हो जाए, फिर इसमें 2 चम्मच कैस्टर चीनी, नींबू का रस, नमक और चाट मसाला डालें। अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके दो मिनट तक पकाएं और लीजिए तैयार है आपकी करेले की चटनी। अब इसे किसी कंटेनर स्टोर कर लें और फिर आप इसे किसी भी टाइम सर्व कर सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर