Leftover Roti Recipes: नाश्ते में कुछ नया करना चाहते हैं ट्राई, तो बनाएं बची हुई रोटी से शानदार नाश्ता

Leftover Roti Recipes: अक्सर ऐसा होता है कि रात की रोटी बची रहती है और इन्हें बासी बताकर कोई इन्हें खाना भी नहीं चाहता है। ऐसे में आप इन बची हुई रोटियों से कुछ टेस्टी और कमाल की डिश बना सकते हैं, जिससे आपका नाश्ता भी हो जाएगा और बची हुई रोटियां भी इस्तेमाल हो जाएंगी।

Leftover Roti Recipes 
Leftover Roti 
मुख्य बातें
  • बची हुई रोटी से बनाएं रोटी टिक्की
  • रोटी पिज्जा भी बना सकती हैं आप
  • बासी रोटियों को फ्राई करके बनाएं टेस्टी नाश्ता 

Leftover Roti Recipes: ज्यादातर घरों में ऐसा होता है कि रात की रोटी बची रहती है। इन बासी रोटियों को सुबह को कोई खाना भी नहीं चाहती, लेकिन इन्हें वेस्ट भी नहीं कर सकते, क्योंकि ये हमारी संस्कृति में नहीं है। ऐसे में सवाल उठता है कि इन बासी रोटियों का क्या किया जाए। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में, जिनसे आप इन बासी रोटियों से कुछ अच्छी और नई टेस्टी डिश बना सकते हैं। इससे बासी रोटी वेस्ट भी नहीं होगी और आपका नाश्ता भी बन जाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं इन  टेस्टी रेसिपीज के बारे में-

बची हुई रोटी से बनाएं टेस्टी नाश्ता, ये रहीं रेसिपीज

रोटी टिक्की

रात की बची हुई रोटियों से आप रोटी टिक्की बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले रोटियों को टुकड़े करके मिक्सी में पीस लें। फिर इस चूरे में उबले हुए आलू मैश करें और अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, चाट मसाला, थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर, नमक, हरा धनिया और बारीक कटी हुई प्याज डालकर अच्छे से मिक्स करके बैटर तैयार कर लीजिए। अब इससे छोटी-छोटी टिक्की बनाकर तेल लगाकर सेंक लें और सॉस व चाय के साथ खाएं। 

Also Read: Silver Jewelry Tips: काली पड़ी चांदी की अंगूठी को इन तरीकों से करें चुटकियों में साफ, जानिए आसान तरीका

रोटी फ्राई

बची हुई रोटियों से नई डिश बनानी है, तो इसका सबसे आसान तरीका है रोटी फ्राई। इसके लिए पहले रोटी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिए। फिर एक पैन में तेल डालकर जीरा और प्याज को भून लें फिर इसमें रोटियां डालकर उसमें नमक-मिर्च और बाकी के मसाले डालें। और कुछ मिनट तक चलाने के बाद अच्छे से फ्राई कर लें और लीजिए तैयार है आपकी रोटी फ्राई। अब इसे चाय के साथ खाएं।

Also Read: Happy Hariyali Teej 2022 Hindi Wishes, Images: इन फोटोज, मैसेज से अपने करीबियों को कहें 'हरियाली तीज की शुभकानाएं'

रोटी पिज्जा 

बची हुई रोटी से आप रोटी पिज्जा भी बना सकते हैं। इसके लिए पहले प्याज और टमाटर, उबले आलू, व काली मिर्च धनिया पाडडर में अमचूर और नींबू का रस डालकर मिला लें। अब बासी रोटी पर टोमैटो कैचअप और शेजवान सॉस लगाएं। फिर रोटी के आधे हिस्से पर मैश आलू फैला लें और उसके ऊपर सलाद के टुकड़े डाल दें। फिर रोटी को रोल करके अब उसे तवे पर तेल लगाकर सेंक लें और लीजिए तैयार है आपका रोटी पिज्जा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर