Bihar Polls 2020 : चिराग पासवान की 'चिट्ठी पॉलिटिक्स', सीट बंटवारे पर अब अमित शाह को लिखा पत्र

Chirag Paswan writes to Amit Shah: लोजपा केंद्र में एनडीए के साथ है लेकिन बिहार चुनाव में वह एनडीए के साथ बनी रहेगी उसे लेकर अभी दुविधा की स्थिति है। मोदी सरकार में चिराग के पिता राम विलास पासवान मंत्री हैं।

Bihar polls 2020: Chirag Paswan writes to Amit Shah over seat-sharing issue in NDA
चिराग पासवान की 'चिट्ठी पॉलिटिक्स', अब अमित शाह को लिखा पत्र।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • बिहार में इस बार तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे
  • सीट बंटवारे के मसले पर अभी एनडीए के घटक दलों के बीच नहीं बन पाई है सहमति
  • लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखा है पत्र

नई दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी बिगुल बज गया है लेकिन एनडीए (NDA) के घटक दलों के बीच कौन सी पार्टी कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी इस पर अभी कोई फैसला नहीं हो पाया है। सीट शेयरिंग के मु्द्दे को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के प्रमुख चिराग पासवान ने अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस पत्र में चिराग ने कहा है कि राज्य में होने जा रहे चुनावों के लिए एनडीए के दलों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर अभी कोई बातचीत नहीं हुई है। 

अधिक सीट की मांग पर अड़ी है लोजपा
लोजपा इस बार के चुनाव में अधिक सीट चाहती है और वह अपनी इस मांग को लेकर अड़ी हुई है जिससे भाजपा के साथ उसके रिश्ते में तल्खी आ  गई है। कुछ दिनों पहले चिराग ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखकर इस बारे में अवगत कराया है। चिराग ने अपनी इस चिट्ठी के साथ इन दोनों पत्रों की  कॉपी भी संलग्न की है। चिराग का कहना है कि सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर यदि सहमति नहीं बनती है तो वह जेडी-यू के खिलाफ अपने उम्मीदवार खड़े करेंगे। 

केंद्र में एनडीए का साथी है लोजपा
लोजपा केंद्र में एनडीए के साथ है लेकिन बिहार चुनाव में वह एनडीए के साथ बनी रहेगी उसे लेकर अभी दुविधा की स्थिति है। केंद्र की मोदी सरकार में चिराग के पिता राम विलास पासवान मंत्री हैं। चिराग पिछले कुछ समय से बिहार की नीतीश सरकार की आलोचना करते आए हैं। बिहार में लोजपा का दलितों के बीच अच्छी पकड़ है और वह विधानसभा चुनावों में 6 से लेकर 12 प्रतिशत तक वोट हासिल करती आई है। 

कोरोना संकट के बीच बिहार में हो रहा चुनाव
बिहार में विधानसभा चुनाव इस बार कोरोना संकट के बीच हो रहा है। राज्य में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों 28 अक्टूबर, तीन नवंबर  और सात नवंबर को चुनाव होगा। जबकि चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित होंगे। कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव आयोग ने विशेष सुरक्षा उपायों के तहत चुनाव करा रहा है। इस बार मतदान केंद्रों पर वोटरों की संख्या 1000 से ज्यादा नहीं रखी गई है और चुनाव का समय एक घंटे बढ़ाया गया है। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे खत्म होगा। 

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर