Bihar Chunav: बिहार NDA में टूट संभव! आज 143 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर सकते हैं चिराग

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में टूट के आसार साफ नजर आ रहे हैं। रामविलास पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी आज अकेले दम पर बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर सकती है।

Bihar: आज 143 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर सकते हैं चिराग
Bihar Assembly election Chirag Paswan's LJP likely to go it alone after today's meeting 

मुख्य बातें

  • बिहार एनडीए में हो सकती हैं टूट, LJP अकेले दम चुनावी मैदान में उतर सकती है
  • आज शाम होनी है लोकजनशक्ति पार्टी की बैठक, चिराग कर सकते हैं बड़ा ऐलान
  • बिहार विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में होना है

पटना: बिहार विधानसभा को लेकर एनडीए में टूट होना तय माना जा राह है। कहा जा रहा है पिछले काफी दिनों से सीट बटवारे को लेकर बीजेपी के संपर्क में रहने के बाद अब लोकजनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान ने चुनावी मैदान में अकेले जाने का मन बना लिया है।  रिपोर्ट्स की मानें तो चिराग आज इसका ऐलान करने के साथ ही 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की भी घोषणा कर सकते हैं। एलजेपी का इस तरह चुनावी मैदान में अकेले उतरना निश्चित तौर पर एनडीए के लिए बड़ा झटका होगा।

आज होनी है बैठक
लोकजनशक्ति पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक आज शाम 6 बजे होनी है जिसमें बड़ा निर्णय लिए जाने की संभावना है। इससे पहले चिराग पासवान ने सीटों के बंटवारे को लेकर केंद्रीय मंत्री अमित शाह के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ कई बार मुलाकात की थी। दरअसल एलजेपी ने एनडीए में लगभग 40 सीटों की मांग रखी थी लेकिन उसे करीब 20 सीटें ऑफऱ हुईं थी। जेडीयू औऱ एलजेपी की तकरार किसी से छिपी नहीं है, ऐसे में अगर चिराग पासवान 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारते भी हैं तो वो उन सीटों पर अपने कैंडिडेट नहीं उतारेंगे जहां बीजेपी उम्मीदवार होगा।

 2015 में 42 सीटों पर लड़ा था चुनाव
2015 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो लोकजनशक्ति पार्टी ने 42 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे महज दो ही सीटों पर जीत मिल सकी थी।  गौर करने वाली बात ये है कि उस समय वह जद(यू) महागठबंधन का हिस्सा था। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ मिलकर उसने एनडीए को शिकस्त दी थी। लेकिन इस बार हालत बिल्कुल अलग हैं और चिराग की मुश्किलें इसलिए भी ज्यादा है।

चरणों में होना है मतदान
आपको बता दें कि पहले चरण के तहत राज्य की 243 में से 71 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है जो आठ अक्टूबर तक चलेगी। पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर तथा तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर