IT,बैंकिंग और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर ने फिर से लौटाई Job मार्केट की रौनक, जानें कहां बन रहे हैं मौके

Jobs in 2021: Naukri job speak रिपोर्ट के अनुसार देश में जुलाई के महीने में जून के मुकाबले 11 फीसदी भर्तियां (Hiring Activity)बढ़ी हैं । और यह कोविड दौर से पहले की स्थिति को पार कर चुकी है।

Hiring in july
जुलाई में नौकरी के बने नए अवसर। फोटो-आई स्टॉक 

मुख्य बातें

  • हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में 36 फीसदी, आईटी सॉफ्टवेयर में 18 फीसदी, रिटेल,एफएमसीजी सेक्टर में 17 फीसदी भर्तियां बढ़ी हैं।
  • सबसे ज्यादा 0-3 साल के अनुभव वाले लोगों की मांग है। इस सेगमेंट में 14 फीसदी की ग्रोथ रही है।
  • कोयंबटूर, जयपुर, कोच्चि , वड़ोदरा, चंडीगढ़ नौकरियां देने में तेजी से उभरने वाले शहर हैं।


नई दिल्ली:  कोविड-19 दौर से शुरू हुए घटते नौकरियों के अवसर पर ब्रेक लगता दिख रहा है। जुलाई में हॉस्पिटैलिटी, आईटी, रिटेल, बैंकिंग सेक्टर ,एफएमसीजी सेक्टर में नौकरियों के सबसे ज्यादा अवसर बने हैं। नौकरी डॉट कॉम की नौकरी जॉब स्पीक (Naukri job speak) की रिपोर्ट के अनुसार देश में जुलाई के महीने में जून के मुकाबले 11 फीसदी भर्तियां (Hiring Activity)बढ़ी हैं । रिपोर्ट के अनुसार यह Hiring Activity कोविड-19 दौर से पहले की स्थिति को भी पार कर गई है।

इन सेक्टर में ज्यादा मांग 

रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से  जुड़ी होटल, रेस्टोरेंट, ट्रैवल और एयरलाइंस इंडस्ट्री में भर्तियां बढ़ी हैं। इस सेक्टर में जून के मुकाबले जुलाई महीने में 36 फीसदी भर्तियां बढ़ी हैं। इसी तरहत आईटी सॉफ्टवेयर में 18 फीसदी, रिटेल,एफएमसीजी सेक्टर में 17 फीसदी, बैंकिंग फाइनेंशियल सेक्टर में 13 फीसदी, टेक्नोलॉजी-एजुकेशन में 8 फीसदी, इंश्योरेंस में 7 फीसदी भर्तियां बढ़ी हैं। और अगर पिछले साल जुलाई 2020 से तुलना की जाय तो आईटी सॉफ्टवेयर/सर्विसेज में 212 फीसदी, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में 118 फीसदी, रिटेलिंग में 157 फीसदी, बैंकिंग में 70 फीसदी की ग्रोथ हुई  है।

जबकि फॉर्मा, बायोटेक सेक्टर में 5 फीसदी और मीडिया-डॉटॉकॉम-एंटरटेनमेंट सेक्टर में 15 फीसदी की कमी आई है।


सबसे ज्यादा  फ्रेशर्स की मांग

रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के दौरान सबसे ज्याद फ्रेशर्स की मांग रही है। इसके तहत 0-3 साल के अनुभव वाले लोगों की मांग में 14 फीसदी की ग्रोथ रही है। जबकि 4-7 साल के अनुभव वाले लोगों  की मांग में 11 फीसदी की ग्रोथ, 8-12 साल के अनुभव वाले लोगों  की मांग में 9 फीसदी की ग्रोथ, 13-16 साल  के अनुभव वाले लोगों की मांग में 5 फीसदी और 16 साल से ज्यादा  के अनुभव वाले लोगों की मांग में 4 फीसदी ग्रोथ रही है।

कोयंबटूर, जयपुर, कोच्चि नौकरी के लिए उभरते शहर

रिपोर्ट के अनुसार कोयंबटूर, जयपुर, कोच्चि , वड़ोदरा, चंडीगढ़ जैसे शहर नौकरी के नए अवसर बन रहे हैं। कोयंबटूर में 24 फीसदी भर्तियां, जयपुर में 11 फीसदी, कोच्चि में 8 फीसदी, वड़ोदरा, चंडीगढ़ में 4 फीसदी भर्तियां बढ़ी है। इसके अलावा बंगलुरू में 17 फीसदी, हैदराबाद में 16 फीसदी, दिल्ली-एनसीआर, पुणे में 13 फीसदी, मुंबई-चेन्नई में 10 फीसदी और कोलकाता में 4 फीसदी भर्तियां बढ़ी हैं। जबकि अहमदाबाद अकेला प्रमुख शहर हैं जहां भर्तियों के मामले में गिरावट दर्ज हुई  है। यहां पर 3 फीसदी कमी आई है।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर