Mumbai Fire:लोअर परेल इमारत में आग पर पाया गया काबू, जान बचाने के लिए कूदे युवक की मौत

Fire breaks out in Parel's building : मुंबई के परेल इलाके की एक रिहायशी इमारत में भीषण आग लगी है। इमारत में लगी आग को बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि अविघ्न अपार्टमेंट में यह आग लगी है।

Mumbai : Fire breaks out at high-rise building in Parel
मुंबई के लाल बाग इलाके की इमारत में लगी आग। 
मुख्य बातें
  • मुंबई के परेल इलाके की 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग
  • जान बचाने के लिए 30 साल का एक व्यक्ति इमारत से कूदा, मौत
  • आग इतनी भीषण है कि इससे निकल रहे धुंए को दूर से देखा जा सकता है

मुंबई : मुंबई के परेल इलाके की एक रिहायशी इमारत में लगी भीषण आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया है।आग 60 मंजिला अविघ्न अपार्टमेंट की 19वीं मंजिल पर लगी थी। इस इमारत में कई होई प्रोफाइल लोग एवं कारोबारी रहते हैं। मौके पर पहुंचीं मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने इस हादसे के लिए इमारत के बिल्डर को जिम्मेदार ठहराया है। आग इतनी भीषण थी कि इसकी चपेट में तीन मंजिलें आ चुकी थीं। इमारत में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए राहत एवं बचाव कार्य चलाया गया। जान बचाने के लिए 19वीं मंजिल से कूद एक व्यक्ति की जान चली गई है। आग का स्तर -4 बताया गया है। आग का यह स्तर काफी गंभीर माना जाता है। 

कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है धुंआ

आग इतनी भीषण थी कि इमारत से निकलने वाले धुएं को कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता था। केईएम अस्पताल के डिप्टी डीन डॉक्टर प्रवीण बांगर ने बताया कि 19वीं मंजिल से कूदने वाले व्यक्ति अरुण तिवारी (30) की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि इमारत में लगे अग्निशमन उपकरण पिछले दो सालों से काम नहीं कर रहे थे।    

शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी-बिल्डर

इस इमारत के बिल्डर कैलाश अग्रवाल ने 'टाइम्स नाउ' से बातचीत में कहा कि बिल्डिंग में रहने वाले सभी निवासियों को बाहर निकाल लिया गया है। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हुई है। इमारत में 400 लोग रहते हैं। उन्होंने कहा, 'इमरात में पर्याप्त मात्रा में अग्निशमन उपकरण हैं जिन्हें नार्वे से मंगाया गया है। हाल ही में फायर ड्रिल किया गया।' अग्रवाल ने कहा कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी। 

हादसे के लिए बिल्डर जिम्मेदार-मेयर

वहीं, मुंबई की मेयर ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि 19वीं मंजिल के एक हिस्से में मरम्मत का काम चल रहा था। हो सकता है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। इस हादसे के लिए बिल्डर जिम्मेदार है। हम इमारत में लगे अग्निशमन उपकरणों की स्थिति की जांच करेंगे। मेयर ने कहा कि इस तरह की हाई-प्रोफाइल इमारतों में बीएमसी के कर्मचारियों को जाने नहीं दिया जाता है और यही कारण है कि इस तरह की घटनाएं होती हैं। बिल्डर ने इमारत को सोसायटी को हैंडओवर नहीं किया था। 
 

 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर