Power Cut in Mumbai: मुंबई में तीन घंटे बाद लौटी बिजली, सरकार ने दिया ग्रिड फेल होने के जांच के आदेश

Power Cut in Mumbai: पावर ग्रिड के फेल होने की वजह से पहली बार पूरे मुंबई में बिजली गुल हो गई थी। हालांकि करीब 3 घंटे से ज्यादा समय के बाद यह फिर से चालू हो सकी।

Major power-cut across Mumbai due to grid failure
पहली बार पूरे मुंबई में बिजली गुल, पावर ग्रिड फेल 

मुख्य बातें

  • मुंबई महानगरीय क्षेत्र में ग्रिड फेल होने से पूरे शहर में बत्ती हुई थी गुल
  • बाधित होने के बाद फिर से शुरू हुई रेल सेवा, लोगों का करना पड़ रहा है दिक्कतों का सामना
  • टाटा कडुना में ग्रिड फेल होने के कारण बिजली आपूर्ति हुई थी बाधित

मुंबई: पहली बार आज मुंबई में बत्ती गुल हो गई। एक पावर ग्रिड के फेल हो जाने की वजह से यह संकट आया और करीब 3घंटे से अधिक समय के बाद पूरी तरह से बिजली आपूर्ति सुचारू हो सकी। यह पहली बार है कि जब पूरे मुंबई में एकसाथ बिजली कहीं नहीं है। बिजली सेवा बाधित होने से कई ट्रेनें दो आधे रास्ते में ही फंस गई हैं और लोग ट्रैक पर उतरकर पैदल चलने लगे। खबर लिखे जाने तक लोकल सेवाएं पूरी तरह बहाल हो गई हैं और मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई समेत पूरे मुंबई में पावर सप्लाई शुरू हो गई है। इस बाधा के कारण मुंबई यूनिवर्सिटी में आज  होने वाली परीक्षाएं भी रद हो गई हैं।

Updates

इस लाइन पर ट्रेन सेवा शुरू
मध्य रेलवे के सीपीआरओ ने बताया, 'सीएसएमटी- पनवेल हार्बर लाइन पर ट्रेन सेवा फिर से शुरू हो गई है। हम सीएसएमटी-कल्याण, सीएसएमटी-करजात/कसरा में सेवा बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। मुंबई से लंबी दूरी की ट्रेन री-शेड्यूल कर दी गई हैं जबकि यहां आने वाली ट्रेनें इंटरचेंज पॉइंट पर रेग्युलेट कर दी गई हैं।' महाराष्ट्र के मंत्री नितिन राउत ने बताया कि लगभग एक घंटे में बिजली की आपूर्ति बहाल हो जाएगी। फिलहाल मुंबई के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से बहाल हो गई है जिनमें माहिम और कोलाबा शामिल हैं।

पूरे शहर में बत्ती गुल

पूरे मुंबई शहर, ठाणे, चर्चगेट, वसई में बिजली नहीं है। सहित कमुंबई प्रणाली को बिजली की आपूर्ति करने वाली लाइनों और ट्रांसफार्मर (कलावा-पडग़े और खड़ग आईसीटी) में कई जगह दिक्कत बताई जा रही है जिसकी वजह से मुंबई में 360 मेगावाट की आपूर्ति प्रभावित हुई। बिजली सेवा बहाली करने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रिड फेल होने के कारण पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं और चर्चगेट से वसई रेलवों स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेंने बंद गई हैं।

बीएमसी ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा, 'सभी अस्पताल कम से कम आठ घंटे के लिए डीजल की पर्याप्त आपूर्ति प्राप्त करने के लिए अपने संबंधित एसडब्ल्यूएम परिवहन गेराज अधिकारियों से संपर्क करें ताकि अस्पतालों, विशेष रूप से आईसीयू में बिजली सेवा बाधित ना हो।किसी भी समस्या के मामले में मदद के लिए आपदा नियंत्रण कक्ष से संपर्क करें।'

रेलवे का बयान

स्थानीय रेलवे प्रशासन ने कहा है, 'टाटा पावर कंपनी के ग्रिड फेल होने के कारण चर्चगेट और बोरिविली की सेवाओं को निलंबित कर दिया गया। जैसे ही बिजली आपूर्ति बहाल हो जाएगी, इसे फिर से शुरू किया जाएगा। यात्रियों से सहयोग का अनुरोध किया जाता है। चर्चगेट-बोरीवली सेक्शन में सेवाएं शुरू करने के प्रयास जारी हैं। यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि वे घबराएं नहीं और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखें।'

सड़कों पर ट्रैफिक सिग्नल भी बंद

400 केवी लाइन में दिक्कत होने की वजह से संपूर्ण MIDC, पालघर, दहानू लाइनें प्रभावित हुई हैं। ईएचवी टीम के अनुसार आपूर्ति बहाल करने में एक घंटे का समय लगेगा। मुंबई ठाणे, में लोगों को काफी दिक्कत आ रही है। ट्रेनें स्टेशनों पर ही रूकी हैं और अस्पतालों में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर ट्रैफिक सिग्नल भी बंद हो गए हैं।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर