UP : कोरोना से जंग, 97 हजार राजस्व ग्रामों में कोविड टेस्ट ड्राइव चलाएगी योगी सरकार

Uttar Pradesh Corona News : सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने पंचायत चुनाव की मतगणना सम्पन्न होने के ठीक बाद 04 मई से इस वृहद टेस्टिंग अभियान को शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

Yogi government to launch covid test drive from 4th May in 97,000 villages
97 हजार राजस्व ग्रामों में कोविड टेस्ट ड्राइव चलाएगी योगी सरकार। 

मुख्य बातें

  • कोविड संक्रमण से गांवों को बचाना बहुत जरूरी: मुख्यमंत्री
  • गांव में आने वाले हर प्रवासी की हो विधिवत जांच : सीएम योगी
  • 24 घंटो में 2 लाख 97 हजार टेस्ट कर यूपी ने बनाया रिकॉर्ड

लखनऊ : कोविड महामारी से गांवों को सुरक्षित रखने में अब तक कामयाब रही उत्तर प्रदेश सरकार गांवों में विशेष अभियान शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमें कोविड संक्रमण से गांवों को बचाने के लिए और पुख्ता इंतजाम करने की जरूरत है। ऐसे में प्रदेश के सभी 97 हजार राजस्व गांवों में कोविड टेस्टिंग का वृहद अभियान संचालित किया जाएगा। यह देश में अपनी तरह की अनूठी और वृहद टेस्टिंग ड्राइव होगी।

4 मई से शुरू होगा टेस्ट ड्राइव
सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने पंचायत चुनाव की मतगणना सम्पन्न होने के ठीक बाद 04 मई से इस वृहद टेस्टिंग अभियान को शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से कहा है कि इस संबंध में सभी जरूरी तैयारी कर ली जाए।आरआरटी की संख्या बढ़ाई जाए। निगरानी समितियों से सहायता ली जाए। प्रवक्ता के मुताबिक सीएम योगी ने कहा है कि टेस्ट में जो लोग अस्वस्थ पाए जाएं, जिनमें कोविड के लक्षण हों अथवा जो पॉजिटिव पाए जाएं, उन्हें मेडिकल प्रोटोकॉल का मुताबिक उपचार दिया जाए। 

कई राज्यों से लौट रहे प्रवासी मजदूर
यही नहीं लक्षण रखने वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती करने अथवा उन्हें क्वरंटाइन या होम आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग इस वृहद टेस्टिंग ड्राइव के सफल क्रियान्वयन के लिए समुचित तैयारी कर रहा है। यह अभियान पंचायत चुनाव की मतगणना के संपन्न होने के तत्काल बाद 04 मई से शुरू हो जाएगा। बता दें, कि दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़ में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा के बाद से प्रवासी श्रमिकों की वापसी तेज हो गई है। ऐसे में गांवों में विशेष सतर्कता की जरूरत है।

यूपी में अब तक 4 करोड़ 17 लाख टेस्ट:  
कोविड टेस्टिंग के महत्व को देखते हुए उत्तर प्रदेश हर दिन टेस्टिंग को विस्तार दे रहा है। 04 करोड़ 13 लाख कोविड टेस्ट करने के साथ टेस्टिंग में नम्बर एक है। बीते 24 घंटों में यूपी में 2,97,021 सैम्पल टेस्ट किए गए, इनमें से 1,28,000 से अधिक टेस्ट केवल आरटीपीसीआर माध्यम से हुए। यह एक रिकॉर्ड है। उत्तर प्रदेश में अब तक 4.13 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं। विगत 24 घंटे में प्रदेश में  30,983 नए कोविड केस सामने आए हैं, जबकि इसी अवधि में 36,650 लोग उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। यही नहीं, प्रदेश में अब तक 10,04,447 लोग इस महामारी को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर