CM योगी का जीरो टॉलरेंस, खाद्यान्न वितरण में भ्रष्टाचार पर दो अधिकारी सस्‍पेंड

भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खाद्यान्न आपूर्ति में लापरवाही पर दो सीनियर ऑफ‍िसर्स को सस्‍पेंड कर द‍िया है।

Yogi Adityanath CM Uttar Pradesh
Yogi Adityanath CM Uttar Pradesh 

मुख्य बातें

  • संयुक्त आयुक्त (खाद्य) कानपुर मंडल अमित कुमार मल्ल सस्‍पेंड
  • कानपुर नगर के जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव भी नपे
  • सीएम योगी ने कार्रवाई करते हुए अन्‍य को दी चेतावनी

लखनऊ: भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खाद्यान्न आपूर्ति के दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही तथा कालाबाजारी में मिलीभगत के आरोपों में संयुक्त आयुक्त (खाद्य) कानपुर मंडल अमित कुमार मल्ल और जनपद कानपुर नगर के जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश कुमार श्रीवास्तव को निलंबित करने का आदेश दिया है। सीएम योगी के मीडिया सलाहकार मृत्‍युंजय कुमार ने कार्रवाई की जानकारी दी है।

इससे पहले तहसील बिल्हौर के तत्कालीन पूर्ति निरीक्षक प्रशांत कुमार सिंह को बीते माह जुलाई में ही निलंबित किया जा चुका है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि जनपद कानपुर नगर के खाद्यान्न वितरण में जो अनियमितता पायी गई, उससे यह स्पष्ट होता है कि नोडल अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से खाद्यान्न वितरण का सत्यापन नहीं किया जाता था।

जनपद के बिकरू ग्राम में राशन वितरण सुचारू रूप से नहीं था। साथ ही वर्ष 2017 में पूर्ति निरीक्षक के साथ मारपीट की गयी थी, जिसकी प्रथम सूचना रिपोर्ट भी संबंधित कर्मचारी द्वारा दर्ज करायी गयी थी। इस घटना की कोई भी सूचना शासन स्तर पर उक्त अधिकारियों द्वारा नहीं दी गई थी। जुलाई में संयुक्त आयुक्त (खाद्य) द्वारा आयुक्त , खाद्य व रसद के निर्देशों के क्रम में बिकरू ग्राम सभा का निरीक्षण सतही तौर पर किया गया था।

बिकरू ग्राम की गंभीर घटना को देखते भी अधिकारियों द्वारा किसी भी कार्यवाही को गंभीरता से नहीं लिया गया। जाहिर है दोनों अधिकारी अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाह थे और इनकी कालाबाजारियों से मिलीभगत भी थी। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने श्री अमित कुमार मल्ल, संयुक्त आयुक्त (खाद्य) तथा श्री अखिलेश कुमार श्रीवास्तव, जिला पूर्ति अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने का आदेश दिया है। श्री सुनील कुमार वर्मा, अपर आयुक्त (प्रशासन) इस पूरे घटनाक्रम की जांच करेंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर