4 सालों में कैसे बदली यूपी की तस्वीर, CM योगी ने जनता के सामने रखा रिपोर्ट कार्ड

Report card of UP Government: सीएम योगी ने कहा कि पिछले चार सालों में उत्तर प्रदेश देश के विकास के इंजन के रूप में उभरा है। इसे सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के क्षेत्र में सबसे अग्रणी राज्य बनाना है।

Yogi Adityanath presents 4th report card of his government
योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। 

मुख्य बातें

  • योगी आदित्यनाथ ने अपने चार साल के सरकार की रिपोर्ट कार्ड पेश की
  • सरकार की चार साल की उपलब्धियों का जिक्र किया, बोले-बीमारू राज्य का टैग हटा
  • एनकाउंटर्स पर सवाल उठाने पर कहा, अपराधियों का कोई धर्म नहीं होता

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार शुक्रवार को अपने चार वर्षों का कार्यकाल पूरा किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश में चार वर्षों का कार्यकाल पूरा करने वाले आदित्यनाथ भाजपा के पहले मुख्यमंत्री अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राज्य में दंगे नहीं होते। पिछले चार सालों में राज्य के प्रति लोगों को नजरिया बदला है। 

एनकाउंटर्स पर विपक्ष को दिया जवाब
एनकाउंटर पर सवाल उठाने वाले विपक्ष को जवाब देते हुए योगी ने कहा कि अपराधियों का कोई धर्म नहीं होता। एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कुछ दिनों पहले कहा था कि यूपी में बीजेपी सरकार के कार्यकाल में जितने भी एनकाउंटर हुए हैं, उनमें मरने वालों में 37 फीसदी मुसलमान हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, 'प्रदेश में अब कोई दंगा नहीं होता है। अपराधियों के खिलाफ प्रदेश में जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है। कानून की सख्ती की वजह से राज्य में डकैती, बलात्कार, भ्रष्टाचार में कमी आई है।'

विकास के इंजन के रूप में उभरा यूपी-योगी
योगी ने कहा कि पिछले चार सालों में उत्तर प्रदेश देश के विकास के इंजन के रूप में उभरा है। हमारा उद्देश्य सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के क्षेत्र में इसे देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है। साल 2017 में हमने राज्य में अपनी सरकार बनाई। उस समय ऐसे गांव थे जो सड़कों, स्कूल और विकास से दूर थे। यहां तक कि कुछ ऐसे आदिवासी क्षेत्र थे जहां पर लोगों के पास मताधिकार का अधिकार नहीं था। भाजपा की सरकार बनने के बाद हमने यह सुनिश्चित किया कि वे अपने अधिकारों से वंचित न हों।  

राज्य से बीमारू राज्य का टैग हटा 
उन्होंने कहा कि यूपी बीमारू राज्य से उबरा है। आज 'इज ऑफ डूइंग' की लिस्ट में प्रदेश नंबर दो है। सीएम ने कहा, 'पहले यूपी में केंद्र की योजना को जगह नहीं दी जाती थी। केंद्र सरकार की योजनाओं को पुरानी सरकारें लागू करतीं तो यहां बड़ा परिवर्तन हो सकता था। हमारी सरकार ने इन्हें मिशन मोड में लागू किया, प्रधानमंत्री आवास योजना के मोर्चे पर यूपी नंबर वन है।  

निवेशकों की पहली पसंद बना यूपी
बुंदेलखंड की पेयजल समस्या का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी के जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल की योजना के माध्यम से पानी की कमी को पूरा किया जा रहा है। हर गांव को बिजली, स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई गई है। ग्रामीण क्षेत्रों की कनेक्टविटी बढ़ाने के लिए हर गांव में बेहतर सड़कों का निर्माण हुआ है। सिंचाई की 11 परियोजनाएं जो लागू नहीं हो सकी थीं उन्हें लागू किया गया है। प्रदेश के किसानों को आधुनिक नीति से जोड़ने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र खोले गए। इसी प्रदेश में निवेश के लिए कोई आना नहीं चाहता था, यहां डर का माहौल था लेकिन आज प्रदेश निवेशकों की पहली पसंद बना है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर