अवैध धर्मांतरण मामले में UP ATS की बड़ी कार्रवाई, आरोपी उमर गौतम का बेटा गिरफ्तार

यूपी एटीएस ने अवैध धर्मांतरण के मामले में उमर गौतम के बेटे अब्‍दुल्‍ला को गिरफ्तार किया है। इस मामले में अब तक कुल 17 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। आरोप है कि अब्‍दुल्‍ला धर्मांतरण करने वालों को फंडिंग करता था।

अवैध धर्मांतरण मामले में UP ATS की बड़ी कार्रवाई, आरोपी उमर गौतम का बेटा गिरफ्तार
अवैध धर्मांतरण मामले में UP ATS की बड़ी कार्रवाई, आरोपी उमर गौतम का बेटा गिरफ्तार 
मुख्य बातें
  • यूपी एटीएस ने धर्मांतरण केस में उमर गौतम के बेटे अब्‍दुल्‍ला को गिरफ्तार किया है
  • धर्मांतरण के मामले में आरोपी उमर गौतम को ATS ने 20 जून को गिरफ्तार किया था
  • इस मामले में भारी-भरकम विदेशी फंडिंग की जानकारी भी सामने आई है

लखनऊ : उत्तर प्रदेश एटीएस ने अवैध धर्मांतरण के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए आरोपी उमर गौतम के बेटे अब्दुल्ला को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि धर्मांतरण करने वालों को अब्दुल्ला ही फंडिंग कर रहा था। अब्‍दुल्‍ला को यूपी एटीएस ने गौतमबुद्धनगर से गिरफ्तार किया है। अब्‍दुल्‍ला के पिता उमर गौतम को यूपी एटीएस ने इस साल जून में ही गिरफ्तार किया था। इस मामले में विदेशी फंडिंग का हवाला भी सामने आया था।

अवैध धर्मांतरण के मामले में उमर गौतम को यूपी एटीएस ने 20 जून को दिल्‍ली से गिरफ्तार किया था। इस मामले में अब तक 17 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है और अब तक की जांच से जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक, अवैध धर्मांतरण के लिए लंदन से लेकर अमेरिका और खाड़ी देशों से भी खूब फंडिंग मिल रही थी। इस मामले में अब तक करीब 100 करोड़ रुपये की विदेशी फंडिंग की जानकारी सामने आई है।

पुलिस ने मौलाना उमर गौतम का वीडियो सामने आने के बाद इस मामले में एक्‍शन लिया था। पुलिस की पूछताछ और जांच में खुलासा हुआ कि अवैध धर्मांतरण के लिए देशभर में 60 से अधिक केंद्र चलाए जा रहे थे। इनका नेटवर्क उत्‍तर प्रदेश के साथ-साथ दिल्ली, हरियाणा, राजस्‍थान और महाराष्‍ट्र में भी मौजूद है। इस मामले में उमर गौतम की गिरफ्तारी के बाद से ही यूपी एटीएस को अब्‍दुला की तलाश थी, जिसे रविवार को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी सामने आई।

समझा जा रहा है कि अब्‍दुल्‍ला धर्मांतरण से जुड़े फंडिंग के कामकाज को देखता था। उसके बारे में कहा जा रहा है कि वह इस मामले में गिरफ्तार दो अन्‍य आरोपियों जहांगीर आलम, कौसर के सीधे संपर्क में भी था।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर