UP Tree plantation: पूरे डेढ़ महीने चलेगा यूपी में 'वृक्षारोपण अभियान',  हर गांव में 75 पेड़ लगाने की कार्ययोजना

UP Tree plantation campaign: यूपी में वृक्षारोपण को जनआंदोलन बनाने की बड़ी तैयारी है, आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस मानसून प्रदेश में 35 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य है।

UP Tree plantation campaign
यूपी में वृक्षारोपण को जनआंदोलन बनाने की बड़ी तैयारी (फोटो साभार-istock) 

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने यूपी को हराभरा बनाने के लिए इस मानसून 35 करोड़ वृक्षारोपण ( Tree plantation campaign) का लक्ष्य रखा है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डेढ़ महीने तक वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को 14 करोड़ और अन्य 25 विभागों को 21 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य सौंपा गया है। 

सीएम योगी के निर्देश पर सामाजिक सहभागिता को बढ़ाने के लिए अभियान से किसान, शिक्षक, विद्यार्थी, अभ्युदय लाभार्थी, एनसीसी कैडेट्स, ग्राम पंचायत, नगर विकास कर्मियों और अन्य संस्थाओं व समाजसेवियों को जोड़कर अभियान चलाया जाएगा।सरकार की योजना 15 अगस्त तक 58000 गांव में वृक्षारोपण किये जाने की है। 

अभियान के तहत प्रत्येक गांव में 75 पेड़ लगाए जाएंगे

 ग्राम विकास विभाग के साथ मिलकर अमृत सरोवर, धार्मिक स्थलों पर भी वृक्षारोपण किया जाएगा। सीएम योगी ने ये भी निर्देश दिये हैं कि अभियान के तहत जो भी वृक्ष लगाए जाएंगे उनके संरक्षण और रखरखाव का पूरा ध्यान रखा जाए। वृक्षारोपण अभियान की निगरानी के लिए तकनीक का प्रयोग भी किया जाए। वृक्षारोपण अभियान के लिए सरकार के पास 45.63 करोड़ पौधे उपलब्ध हैं। 

Neem Tree's Birthday:पिछले 26 सालों से मनाया जा रहा है नीम के एक पेड़ का जन्मदिन

समन्वय बनाकर वृक्षारोपण अभियान कार्रवाई के निर्देश

गौरतलब है कि सीएम योगी ने अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से तैयारी करते हुए सभी सम्बंधित विभागों के साथ समन्वय बनाकर वृक्षारोपण अभियान की कार्रवाई के निर्देश दिये हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि सभी संबंधित विभाग वन विभाग के साथ मिलकर अपनी कार्ययोजना पर तेजी से काम शुरू करें। वृक्षारोपण जन आंदोलन-2022 कार्यक्रम को कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूरा कराया जाए।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर