लखनऊ में आज से दौड़ने जा रही है मेट्रो, सफर करने से पहले जानिए जरूरी बातें

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में करीब पांच महीने बंद रहने के बाद आज से मेट्रो की सेवाएं एक बार फिर से शुरू होने जा रही हैं। इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

Lucknow Metro services to re-start from monday after it was halted in March in the wake of COVID19 pandemic
लखनऊ में आज से दौड़ने जा रही है मेट्रो, हुए हैं ये बदलाव 

मुख्य बातें

  • कोरोना संकट के बीच लखनऊ मेट्रो की आज से हो रही है शुरूआत
  • स्टेशन परिसरों को हर चार से पांच घंटे के अंतराल पर सैनिटाइज किया जाएगा
  • लखनऊ मेट्रो सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक चलेगी

लखनऊ: कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच करीब 5 महीने से अधिक समय तक बंद रही लखनऊ मेट्रो की सेवाएं आज से एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। लेकिन इस बार इसमें सफर करना पहले जैसा नहीं होगा। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए नियमों में काफी बदलाव किया गया। सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखा गया है और एक सीट के बाद दूसरी बीच की सीट खाली रहेगी। इसी तरह स्टेशन पर भी नियम तय किए गए हैं।

साफ सफाई पर पूरा ध्यान
 यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लखनऊ मेट्रो ने अपने मेट्रो स्टेशनों और ट्रेनों में साफ-सफाई की व्यवस्था को और भी दुरुस्त कर दिया है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल निगम (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शुक्रवार को मुंशीपुलिया से केडी सिंह स्टेडियम के बीच मेट्रो स्टेशनों पर परिचालन की तैयारियों का निरीक्षण किया और हालात की जानकारी ली। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेट्रो परिसर की साफ-सफाई के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही  हैं।

सुबह 6 से रात 10 बजे तक चलेगी मेट्रो
केशव कुमार ने बताया, 'मेट्रो सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक चलेगी और इस दौरान मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 5-5 मिनट की होगी। मेट्रो सेवाएं 30 से 40 फीसदी की अपनी क्षमता चलेगी। सभी से अनुरोध है कि वे मास्क पहनें, हाथों को साफ करें और कुछ भी न छुएं। यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि वो किसी दूसरे के संपर्क में आने से बचने के लिए स्मार्ट कार्ड का उपयोग करें। हम हर रात टोकन को मंजूरी देंगे।'  

दो बार सैनिटाइज होगी मेट्रो

उन्होंने लखनऊ के मेट्रो स्टेशनों पर मेट्रो परिसर में यात्रियों के संपर्क में आने वाले स्थानों जैसे टिकट काउंटर, दरवाजों, मशीनों, प्रवेश-निकास द्वारों की सफ़ाई का विशेष जायज़ा लिया। केशव कुमार ने बताया कि लखनऊ मेट्रो के स्टेशन परिसरों को हर चार से पांच घंटे के अंतराल पर सैनिटाइज किया जाएगा और प्रत्येक मेट्रो ट्रेन को दिन में दो बार सैनिटाइज किया जाएगा। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर