CM योगी की रणनीति लाई रंग, UP में कोरोना के मामले हुए कम, सोमवार से 23 जिलों में टीकाकरण 

बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 12,547 नए केस सामने आए हैं, जबकि डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या 28,404 है। वहीं योगी सरकार अब 18 जिलों की जगह 23 जिलों में टीकाकरण शुरू करने जा रही है।

CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath 

मुख्य बातें

  • बीते 24 घंटे में आए 12,547 नए केस, जबकि 28,404 लोग हुए ठीक
  • बीते दिन 2,56,755 कोरोना टेस्‍ट हुए। अब तक कुल टेस्‍ट 4,44,27,447
  • प्रदेश में अब तक इस आयु वर्ग के लिए 18 जनपदों  में चल रहा था टीकाकरण। 

लखनऊ। विश्व स्वास्थ्य संगठन के बाद अब देश के नीति आयोग ने भी कोविड प्रबंधन के लिए उत्तर प्रदेश के योगी सरकार के मॉडल की जमकर तारीफ की है। आयोग ने यूपी के इस मॉडल को अन्य राज्यों के लिए नज़ीर बताया है। नीति आयोग ने एक ट्वीट में कोरोना मरीजों का पता लगाने और संक्रमण का फैलाव रोकने के किए उन्हें होम आइसोलेट करने के लिए चलाए गए ट्रिपल टी (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) के महाभियान की सराहना की! सीएम योगी की इस रणनीति का ही नतीजा है कि यूपी में कोरोना के नए केस कम हो गए हैं।

उत्‍तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर (आईएएस) के ट्वीट के अनुसार, यूपी में कोविड केसेज में लगातार कमी आ रही है। साथ ही रिकवर मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 12,547 नए केस सामने आए हैं, जबकि डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या 28,404 है। यूपी में एक्टिव केसेज की संख्या 2 लाख से नीचे आ गई है और इस समय 1,77,643 एक्टिव केस ही बचे हैं। यूपी में दो सप्‍ताह के भीतर  1,33,141 एक्टिव केस कम हुए हैं।  बीते दिन 2,56,755 कोरोना टेस्‍ट हुए। अब तक कुल टेस्‍ट- 4,44,27,447 हुए हैं। 

अब 18 की जगह 23 जिलों में टीकाकरण

महाराष्ट्र, दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में जहां वैक्सीनेशन अभियान लगभग ठप होता जा रहा है वहीं, उत्तर प्रदेश में बीमारी के खिलाफ शुरू की गई वैक्सीनेशन की प्रक्रिया हर दिन तेजी पकड़ रही है। सीएम योगी के बड़े फैसलों और लगातार किये जा रहे प्रयासों से उत्तर प्रदेश वैक्सीनेशन के मामले में देश का नम्बर वन राज्य बन गया है। 45 वर्ष से अधिक और 18-44 आयु वर्ग के 1,14,67,023 लोगों को अब तक पहली डोज और 31,16,480 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगा दी गई है। यूपी में अब तक 01 करोड़ 45 लाख 83 हजार 503 कोविड वैक्सीन एडमिनिस्टर किये गये हैं। 18 नगर निगमों में 18-44 आयु वर्ग के 3,15,532 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 

यूपी में सोमवार से टीकाकरण का अगला चरण शुरू होने जा रहा है। जिसमें  23 जिलों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा जो अब तक 18 जिलों में चल रहा था । योगी सरकार का वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखने पर पूरा जोर है। कोविड वैक्सीन के संबंध में उसने ग्लोबल टेंडर जारी किया है। सरकार बीमारी से रोकथाम के लिये 40 मिलियन दवाओं की डोज की उपलब्धता बनाकर रखना चाहती है। प्रदेश के लोगों को लगातार कोरोना का टीका लगता रहे इसके लिये सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को 20 करोड़ रुपये का एडवांस दिया है। इस बड़ी धनराशि से प्रदेश में एक करोड़ वैक्सीन मंगाई गई है। स्टेट प्लेन भेजकर 50-50 लाख टीके के डोज मंगवाने में भी यूपी ने अन्य राज्यों को काफी पीछे छोड़ दिया है। बच्चों के टीकाकरण को लेकर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंभीर है। उनकी ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन की रफ्तार को लगातार बढ़ाया जा रहा है।  

निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रितों को भी टीका-कवर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश का एक भी नागरिक कोविड टीका-कवर से वंचित न हो, इसके लिए विशेष प्रबंध किये जाएं। निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रित अथवा अन्य जरूरतमंद लोगों का टीकाकरण किया जाए। इसके लिये कॉमन सर्विस सेंटर पर टीकाकरण पंजीयन की सुविधा दी जाए। उन्होंने कहा है कि वैक्सीन सेंटर तय करते समय यह ध्यान रखें कि स्थल पर प्रतीक्षालय हेतु खुला स्थान हो, कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन हो सके।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर